Home » हेल्थ केयर टिप्स » Such people should stay away from bananas
 

सावधान! ऐसे लोग केले से रहे दूर, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 17:10 IST

केला खाने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर देते हैं, ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है. केले में मौजूद तत्व शरीर को उर्जावान बनाते हैं. इसलिए ज्यादातर जिम जाने वाले केला और दूध खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि केला खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है. उतना ही कुछ लोगों के लिए केला नुकसानदायक भी हो सकता है.

मोटे लोगों को 

केला सेहत के लिए पौष्टिक आहार है, लेकिन मोटे लोगों को केले से दूर ही रहना चाहिए. केला खाने से मोटापा बहुत ही ज्यादा बढ़ता है. इसलिए जिन लोगों की फैट जल्दी बढ़ती है, उन लोगों को केले से दूर रहना चाहिए.

हाइपरकेलेमिया रोगी

जो लोग हाइपरकेलेमिया से ग्रसित हैं, उन लोगों को केले से दूर रहना चाहिए. हाइपरकेलेमिया यानि की ज्यादा पोटेशियम की बीमारी है. केले में पोटेशियम की मात्रा भरपूर रूप से होती है. इसलिए केले से ऐसे लोगों को केले से दूर रहना चाहिए.

 

कब्ज से पीड़ित

कब्ज से पीड़ित मरीजों को केले से दूर रहना चाहिए. केला खाने से कब्ज की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो भूलकर भी केला ना खाएं. इसके अलावा डायबिटीज रोगियों को भी केले से दूर रहना चाहिए, क्योंकि केले में शूगर की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है. केला खाने से डायबिटीज के पेशेंट काफी ज्यादा समस्या होने लगती है.

पढ़ें ये भी- शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो किचन में रखी इस छोटी सी चीज का करें इस्तेमाल

खांसी जुकाम से पीड़ित रोगियों को

जिन लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या है उन लोगों को केले से दूर रहना चाहिए. केला खाने से खांसी-जुकाम की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती है.

पढ़ें ये भी- रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, फल-सब्जियां खाने वाले नहीं होंगे बेरोजगार!

First published: 7 February 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी