Home » हेल्थ केयर टिप्स » sugar is harmful for your skin or health
 

सावधान! मीठा खाने वालों को हो सकता है ये भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 13:16 IST

हमारे देश में ज्यादातर घरों में खाने के बाद मीठा खाने की परंपरा है. कुछ लोग ऐसे होते हें, जिन्हें खाने के बाद मीठा ना मिले तो खाना अधूरा सा महसूस होता है. यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो जरा सतर्क हो जाएं. क्योंकि मीठा पसंद करने वालों की सेहत बिगड़ सकती है.

जी, हां यदि आप जरूरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इतना ही नहीं ये आपके चेहरे की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है. बहुत से ऐसे लोग हैं, जो मीठा खाने के आदी होते हैं. ऐसे लोग जाने-अनजाने में अपनी सेहत के साथ-साथ अपने स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं. चलिए जानते हैं मीठा खाने से त्वचा को क्या नुकसान होता है-

ज्यादातर लोग ये जानते हैं कि मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है. बता दें कि मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन इसलिए बढ़ता है ताकि ब्लड शुगर लेवल स्थिर किया जा सके. आप जैसे ही मीठा खाते हैं, तैसे ही आपके शरीर में इंसुलिन रिलीज होने लगता है. इंसुलिन अधिक मात्रा में रिलीज होने पर चेहरे में जलन महसूस होने लगती है. जिसकी वजह से स्किन लाल दिखाई देने लगता है. यदि आपको स्किन एलर्जी है, तो आपको मीठा खाने के बाद दिक्कत महसूस हो सकती है.

रिसर्च में हुआ खुलासा, इन कारणों से पति-पत्नी के बीच होती है लड़ाई


बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हे मीठा खाने की वजह से कील- मुहांसों की समस्या होने लगती है. इस बात का ध्यान दें कि कहीं मीठा खाते ही आपके स्किन में जलन तो नहीं हो रही? यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो मीठे से दूर रहें. डॉक्टर्स के अनुसार, जब आप मीठा खाते हैं तो सबसे पहले स्किन में जलन होने लगती है. फिर वाइट ब्लड सेल्स मुंहासों से लड़ते हैं, जिसकी वजह से शरीर में मुंहासे की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं, आपको अगर स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो मीठा खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है.

First published: 16 February 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी