Home » हेल्थ केयर टिप्स » summers fruits benefits health tips
 

गर्मियों में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फल, जानिए कैसे करें सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 12:10 IST

गर्मी के इस मौसम में पानी की कमी की पूर्ति करने के लिए खास फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जिससे शरीर में पानी का कमी पूरी होने के साथ ऊर्जा बनी रहती है.

अंगूर-
गर्मियों में अंगूर का सेवन काफी फायदेमंद होता है. फेफड़ों को दुरुस्त और स्वस्थ रखने के साथ ही ये निम्र रक्तचाप वाले मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

तरबूज-
तरबूज ऐसा फल है जो शरीर में तेजी से ऊर्जा देने के साथ-साथ पानी की कमी को भी पूरा करता है. लेकिन आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि कभी भी तरबूज खाएं तो पानी बिल्कुल भी ना पीएं.


मौसमी-
इस फल को खाने से ना केवल पाचनतंर् को दुरुस्त रखता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. कहते हैं यदि खाना खाने से एक घंटा पहले अगर मौसमी को खाया जाए तो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.
गर्मियों के इन सीजनल फूड्स से घटाएं आसानी से वजन, डाइट में करे शामिल
बेर और चेरी-
गर्मियों में बेर और चेरी भी काफी फायदेमंद हैं. बेर में बोरोन और सल्फर जैसे माइक्रो न्यूट्रिएंस होते हैं. लेकिन जिन्हें एसिडिटी की समस्या हैं उन्हें ये फल कम खाने चाहिए. लीची में शुगर आम से ज्यादा पाई जाती है.

डायबिटीज ही नहीं बल्कि इन बीमारियों के लिए अमृत है करेला, जानिए चौंका देने वाले फायदें

आम-
गर्मी का मौसम हो और आम का जिक्र ना हो. ऐसा भला कैसे हो सकता है. लेकिन ज्यादा आम खाना भी हमें दिक्कत दे सकता है. मौजूद कैरी को डाइड्रोजन सल्फाइड से पकाने की खबरें भी आती रहती हैं. ऐसी कैरी सेहत के लिए नुकसान पहुंचाती हैं. आप चाहें तो कैरी को घर में भी पका सकते हैं. इसके लिए आपको कैरी को अखबार में लपेटकर तीन-चार दिन के लिए छोड़ दें.

भूलकर भी न करें संतरे का ज्यादा सेवन, वरना उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

First published: 22 April 2020, 12:10 IST
 
अगली कहानी