Home » हेल्थ केयर टिप्स » surprising-health-benefits-of-chanting-om
 

'ॐ' का जाप करने से सेहत को होता है चमत्कारी फायदा, टेंशन, बीपी और हार्ट सहित कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2019, 15:25 IST

हिन्दू धर्म में 'ॐ' शब्द को शिव का प्रतीक माना गया है. इस मंत्र को सबसे पवित्र मंत्र माना गया है. किसी भी पूजा के दौरा 'ॐ' का जाप जरूर किया जाता है. अब आज हम आपको एक ऐसी हैरान करने वाली बात बताने जा रहे हैं, जिसके बारे जानकर चौंक जाएंगे. पूजा पाठ में ही 'ॐ' का जाम गुणकारी नहीं होता, बल्कि ये हमारे सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है.

'ॐ' शब्द के उच्चारण करने से उत्पन्न हुई तरंगे दिमाग को शांत करने में सहायक होती है. ये बात वैज्ञानिक रिसर्च में भी साबित हो चुकी है. इसके अलावा 'ॐ' शब्द का उच्चारण करने से कई सेहत से जुड़े फायदे होते हैं-

थाइरॉइड रोगी

'ॐ' का उच्चारण थाइरॉइड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, जब कोई ॐ का उच्चारण करता है, तो गले में एक कंपन पैदा होने लगती है. इस कंपन से थाइरॉइड ग्लैंड पर पॉजीटिव असर पड़ता है.

यूनाइटेड नेशन की रिसर्च में खुलासा, 1 अरब से ज्यादा लोग इस कारण से हो चुके हैं बहरे

थकान का करता है गायब

ॐ के उच्चारण से दिनभर की थकान दूर होती है. यदि आप शाम को काम करने के बाद कुछ समय के लिए ॐ का उच्चारण करते हैं, तो जल्द ही आपकी थकान छू मंतर हो जाएगी. ॐ का उच्चारण करने से नई ऊर्जा पैदा होती है. इतना ही नहीं ॐ का उच्चारण करने से आपके मन में निराशा के भाव भी उत्पन्न नहीं होते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ती जा रही है, लेकिन यदि आप रोजाना ॐ का जाप करते हैं, तो आपको ब्ल़ड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलेगा. जब भी आप ॐ का जाप करते हैं, तो हमारे शरीर में एक तरह की कंपन पैदा होती है जो कि हमारे शरीर तथा हृदय में सही रक्त प्रवाह करता है.

इन लोगों को करेले से रहना चाहिए दूर, वरना बढ़ सकती है परेशानी

तनाव होता है दूर

ऊँ का जाप करने से आपके मन का स्ट्रेस दूर होता है, आप का उच्चारण करने से आप तनावमुक्त रहते हैं. ऊँ का उच्चारण ह्रदय और ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित रखता है. इसके साथ ही यह हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

याददाश्त शक्ति को करता है मजबूत

ऊँ का जाप करने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है. जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता ऐेसे बच्चे अगर रोजाना ऊँ का जाप करें, तो उनकी स्मरण शक्ति अच्छी होगी और पढ़ाई में मन भी लगेगा.

सावधान! मीठा खाने वालों को हो सकता है ये भारी नुकसान

 

First published: 18 February 2019, 15:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी