Home » हेल्थ केयर टिप्स » Swine flu in Bhiwani Punjab Haryana
 

स्वाइन फ्लू ने फिर दी दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में मची खलबली

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2018, 16:19 IST

स्वाइन फ्लू ने फिर से दस्तक दी है जिसने स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई. चिकित्सकों की टीम को अलर्ट कर दिया गया है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. दरअसल हरियाणा के भिवानी जिले में स्वाइन फ्लू के दे मरीजों की मौत हो गई है जबकि तीन अन्य लोगों में स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव लक्षण मिलने की पुष्टि हुई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि तीनों मरीज ठीक हैं और यह भी कहा जा रहा है कि मरने वाले दोनों मरीजों की मौत की वजह स्वाइन फ्लू के साथ दूसरी बीमारियों भी हैं. डॉक्टर्स की टीम ने मरने वालों के परिवार और ग्रामीणों के सैंपल जांच के लिए रोहतक पीजीआइ भेजा है.

गुरुवार को स्वाइन फ्लू से कैरू क्षेत्र निवासी संजय की मौत हो गई थी इसके बाद भैणी निवासी सुनीता की 22 दिसंबर को स्वाइन फ्लू की वजह से मौत हो गई थी. मृतक संजय की मां राजकलां और पत्नी रेणु को भी स्वाइन फ्लू की आशंका के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया. दोनों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो गई है. इनके अलावा जगत कॉलोनी निवासी अमित जैन और कोहाड़ और अन्य लोगों में स्वाईन फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप ने बताया कि स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. जिले में अभी तक पांच संदिग्ध मरीज मिले हैं, जिनमें दो की मौत का कारण अन्य बीमारी का होना बताया गया है. स्वाइन फ्लू के इलाज की जानकारी के लिए मरीज उनके फोन नंबर 9034890243 पर संपर्क कर सकते हैं. आशा वर्करों के माध्यम से भी नागरिकों को स्वाइन फ्लू से बचाव के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है.

First published: 30 December 2018, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी