Home » हेल्थ केयर टिप्स » Switch to these Sugar Free Sweets to Satisfy Your Sweet Tooth in This Festive Season.
 

ये शुगर-फ्री मिठाईयां खाकर लीजिए त्योहारों में मीठे टेस्ट का मज़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2017, 14:52 IST

कई लोग खूब मिठाईयां या मीठे खाद्य पदार्थ खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन इससे उन्हें मधुमेह जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है. विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे लोगों के लिए शुगर-फ्री मिठाई का सेवन अच्छा विकल्प है.

'सेलभाई' के विशेषज्ञों और 'फिटपास' की पोषण व आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने कुछ शुगर-फ्री मिठाईयों के संबंध में ये जानकारियां दी हैं.

1-शुगर-फ्री बेसन लड्डू : बेसन, घी और ढेर सारी चीनी से बना बेसन का लड्डू काफी लोगों को पसंद होता है. हालांकि आजकल विक्रेता और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सेवाओं के जरिए इसका स्वास्थ्यपरक विकल्प भी उपलब्ध कराया जाने लगा है, जिसमें चीनी बिल्कुल नहीं होती और खाने में यह स्वादिष्ट भी लगता है.

2-खजूर रोल : कैलोरी को लेकर सचेत रहने वाले लोगों के लिए खजूर अच्छा विकल्प है. आप बादाम के टुकड़ों के साथ गॉर्निश किए गए खजूर रोल खा सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया है.

3- अंजीर बर्फी : अंजीर को दुनियाभर में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. यह पाचन में सुधार कर मधुमेह को निंयत्रित करता है. इस फल को अंजीर की बर्फी के रूप में भी खाया जा सकता है, जिसमें रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं होता है. यह मिठाई काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर, घी और श्हद से बनाई जाती है, जो बच्चों और बड़ों दोनों के लिए स्वास्थ्यवर्धक है.

4- फिनी : फिनी एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है. यह मुख्य रूप से राजस्थान के बीकानेर में मिलती है. इसे आटे, चीनी और शुद्ध घी से बनता है, लेकिन आजकल शहद से तैयार शुगर-फ्री फिनी भी मिलने लगी है, जिसका आप लुत्फ ले सकते हैं.

5- लौकी का हलवा : आप इसका सेवन भी कर सकते हैं, इसे सिर्फ एक छोटा चम्मच घी, लौकी, कम वसा वाले दूध, इलायची पाउडर और स्टेविया डालकर बनाया जाता है.

6- खजूर नारियल रोल : यह रोल खजूर, बादाम और एक कप ग्रेट किए हुए नारियल से बनाया जाता है, जिसमें दो ग्राम फाइबर होता है.

7- खजूर व सेब खीर : यह शुगर फ्री खीर बनाने के लिए आपको बस एक मैश किया हुआ सेब, खजूर और एक छोटा  चम्मच अखरोट की जरूरत है.

First published: 31 August 2017, 14:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी