Home » हेल्थ केयर टिप्स » take over 8 hours sleep you will be away from Depression best hours for sleep best time for sleep
 

अगर आप भी ले रहे हैं इतने घंटे से कम नींद तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

न्यूज एजेंसी | Updated on: 5 January 2018, 16:56 IST

आज के तनाव भरे जीवन में लोगों को सही से नींद नहीं आ पाती. कई बार बिजी शेड्यूल के कारण आपकी सोने की टाइमिंग पर सीधा असर पड़ता है. अगर आप आठ घंटे से कम नींद ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए!

एक शोध के मुताबिक, आठ घंटे से कम सोने से अवसाद यानी डिप्रेशन का खतरा बढ़ सकता है. इसके साथ-साथ नियमित तौर पर नींद में बाधा पड़ने से नकारात्मक विचारों से ध्यान हटाने में मुश्किल हो सकती है.

बिंघाम्टन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मेरेडिथ कोल्स ने कहा, "हमने पाया है कि लोगों के दिमाग में कुछ विचार अटक जाते हैं और उनके बढ़े हुए नकारात्मक विचार उनके लिए नकारात्मक उत्प्रेरकों से अलग होने को मुश्किल बना देते हैं." कोल्स ने ये भी कहा, "ऐसा माना जाता है ये नकारात्मक विचार लोगों में कई तरह के मनोवैज्ञानिक विकार, जैसे अवसाद व व्यग्रता (डिप्रेशन एवं एंग्जाइटी) पैदा करते हैं."

इसको लेकर शोधकर्ताओं ने कहा कि अपर्याप्त नींद लेने से व्यक्ति के आसपास के नकारात्मक विचार उसके जीवन में दखल देते रहते हैं. इस शोध का प्रकाशन जर्नल साइंसडायरेक्ट में किया गया है. इसमें लोगों की नींद लेने की अवधि के साथ नकारात्मक विचारों का मूल्यांकन किया गया है.

-आईएएनएस

First published: 5 January 2018, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी