Home » हेल्थ केयर टिप्स » Talk on the phone constantly, be careful immediately, this serious brain disease will occur
 

फोन पर लगातार करते हैं बात तो तुरंत हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर से हो सकती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2020, 16:11 IST

Health Care Tips: आजकल के यूथ अक्सर अपने स्मार्टफोन में घुसे रहते हैं. कुछ लोग तो दिन-दिनभर और रात में भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. हम एक पल भी फोन के बिना नहीं रह सकते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस फोन के साथ हम लगातार कई घंटे बिताते हैं वह हमारी स्वास्थ्य के लिए घातक बन सकता है.

फोन पर हम कई घंटों तक दोस्तों तथा अपने परिजनों से बात करते हैं. यह फोन हमारी सेहत पर आज गंभीर प्रभाव डाल रहा है. आप अगर कई घंटों तक फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह न सिर्फ आपकी आंखों पर असर डाल रहा है बल्कि आपके रातों की नींद भी खराब कर रहा है. स्मार्टफोन एडिक्श का जीता जागता सबूत है.

10 साल बाद हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की समस्य़ा

एक्सपर्ट कहते हैं कि स्मार्टफोन को कान से लगाकर आधे घंटे तक लगातार बात करने से 10 साल बाद आपको ब्रेन ट्यूमर होने की आशंका दोगुनी हो जाती है. स्मार्टफोन की जरूरत हमारे जीवन में एक ऐसा स्थान दे देती है जिसे हम शायद कभी हटाना नहीं चाहते. लेकिन इससे पहले हमें अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचने की जरूरत है.

स्मार्टफोन से बर्बाद होती आंखें

स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करने से हम इस बात से अनजान हैं कि हमारे अंदर का सिस्टम ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से हमारी जान ले सकता है. इससे हमारी आंखों पर असर पड़ता है. स्मार्टफोन आज ब्रेन ट्यूमर का कारण बनता जा रहा हैआईआईटी मुंबई के प्रोफेसर ने एक अध्ययन में दावा किया है कि ब्रेन ट्यूमर से इंसान की मौत हो सकती है.

ब्रेन ट्यूमर से जा सकती है जान

रिसर्च में जिक्र किया गया है कि देश में आज बहरापन और ब्रेन ट्यूमर के मरीजों की संख्या बढ़ रही हैदेर तक मोबाइल पर बात करने से कान गरम हो जाते हैं. इससे माइक्रोवेव रेडिएशन हमारे शरीर में प्रवेश करता है. इस कारण हमारे ईयर लोब का खून गरम हो जाता है. जैसे ही खून के तापमान में डिग्री सेल्सियस तापमान की वृद्धि होती है, वैसे ही कान दर्द की समस्या शुरू हो जाती हैइसकी अंतिम अवस्था ब्रेन ट्यूमर का रूप धारण कर लेती है. इस गंभीर बीमारी से सही इलाज न मिलने पर आपकी जान जा सकती है.

सावधान: वजन कम करने के लिए बिल्कुल न बंद करें खाना, ये डाइट आपको बनाएगी फिट

अगर आप भी पेपर कप में पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी, IIT की रिसर्च में आया सामने

First published: 9 November 2020, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी