Home » हेल्थ केयर टिप्स » Tata says salt is 'safe' after reports of high potassium ferrocyanide
 

TATA ने कहा पूरी तरह सुरक्षित है उसका नमक, किया गया था ये डरावना दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2019, 14:23 IST

टाटा नमक बाने वाली टाटा केमिकल्स आश्वासन दिया कि उसका नमक पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है. कंपनी ने कहा कि भारत भी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में से है, जिसने नमक में पोटेशियम फेरोसाइनाइड के उपयोग की अनुमति दी है.

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा दी गई अनुमति का स्तर 10 mg / kg से कम है, और Codex Alimentarius - खाद्य सुरक्षा पर एक आधिकारिक दिशानिर्देश - 14 मिलीग्राम / किलो के स्तर पर खपत के लिए पोटेशियम फेरोसिनेसाइड को सुरक्षित घोषित किया है.

 

गोधूम ग्रेन्स एंड फार्म प्रोडक्ट्स के चेयरमैन और उपभोक्ता कार्यकर्ता शिव शंकर गुप्ता द्वारा मंगलवार को दावा ने दावा किया कि प्रतिष्ठित भारतीय नमक ब्रांडों में पोटेशियम फेरोसिनेसाइड का स्तर खतरनाक रूप से ज्यादा है, जिससे एक बड़ा विवाद हो गया है. इस मामले में गुप्ता ने अमेरिकन वेस्ट एनालिटिकल लैबोरेटरीज की विश्लेषण रिपोर्ट का हवाला दिया था.

हालांकि टाटा केमिकल्स ने आरोपों को पूरी तरह से गलत और भ्रामक बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि इसके ब्रांडों में पोटेशियम फेरोसिनेसाइड सीमा के भीतर है. इसमें कहा गया है कि आयोडीन एक और आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसकी मानव शरीर को प्रतिदिन कम मात्रा में आवश्यकता होती है और आयोडीन की कमी के विकार (IDD) के मुद्दे को दूर करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है.

कंपनी ने कहा 1983 से टाटा सॉल्ट ने इस (IDD) पहल में सरकार के साथ भागीदारी की है और आयोडीन की कमी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. FSSAI के अनुसार पर्याप्त नमक आयोडेशन ने पिछले 25 वर्षों में चार बिलियन IQ अंक बचाए हैं."

टाटा केमिकल्स ने दोहराया कि टाटा नमक एक प्रतिष्ठित और जिम्मेदार ब्रांड है जो उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित, स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को सुनिश्चित करने के लिए सभी स्तरों पर कठोर गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं का पालन करता है.

16 इंच के चाइनीज टायर होंगे महंगे, सरकार ने बढ़ाई ड्यूटी

First published: 27 June 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी