Home » हेल्थ केयर टिप्स » the easiest way to make your look younger than your age, how to look like younger, beauty tips
 

आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देगा इस चीज का इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2018, 17:04 IST

 

जिंदगी भर जवान बने रहना दुनिया के हर इंसान की तमन्ना होती है. इसके लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं. इनमें महंगे-महंगे कॉस्मेटिक्स और क्रीम का इस्तेमाल करना आम बात है. लेकिन आपके घर और किचन में भी ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं. जिनका इस्तेमाल आप खुद को खूबसूरत और जवान बनाए रखने के लिए कर सकते हैं. इन चीजों का ना कोई साइड इफेक्ट होगा और ना ही पैसे बर्बाद करने की जरूरत पड़ेगी.

 

ये भी पढ़ें- अपने बच्चे के भोजन में हर दिन ये चीज शामिल कर उसे बनाएं इंटेलिजेंट

त्वचा को सुन्दर और जवान बनाए रखने के लिए क्या करें

सभी घरों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है. ये हल्दी दो तरह की होती है. एक कच्ची और दूसरी सूखी हुई. आमतौर पर हम पिसी हुई हल्दी का ही प्रयोग घर में करते हैं वहीं कच्ची हल्दी का इस्तेमाल शायद ही कभी किया जाता हो. लेकिन आयुर्वेद में कच्ची हल्दी का प्रयोग दवा के रूप में किया जाता है.

हल्दी में यकृत यानी लीवर को उत्तेजित करके और उसे ताकत देने की सबसे ज्यादा क्षमता होती है. वहीं डाइटीशियन भी हल्दी के गुणों का समर्थन करते हैं. हल्दी के सेवन से बुढ़ापा और व्याधि दूर होते हैं.

कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल

कच्ची हल्दी को ठीक से पीस लें. जिससे उसका रस निकल आए. अब दो-तीन चम्मच रस में थोड़ा पानी मिला लें. इस रस को मक्खन में मिला लें और त्वचा पर लगाएं. ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी बल्कि स्किन की डाईनेस भी खत्म हो जाएगी.

 

आंखों की झाईयों के लिए रामबाण है हल्दी

हल्दी का प्रयोग आंखों के नीचे की झाईयों के लिए रामबाण का काम करता है. साथ ही आंखों की खुली और सुर्खी को दूर करने में भी कारगर है.

इन रोगों में भी करें हल्दी का प्रयोग

स्किन के अलावा भी हल्दी का प्रयोग हाथ या पैरों के फूल जाने में किया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच हल्दी के रस को सुबह-शाम पीना चाहिए. गर्म दूध में हल्दी के रस को मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम व खांसी में भी आराम देता है. वहीं चोट लग जाने या गुप्त रूप से मार लगने वाले स्थान पर सूजन हो जाने पर हल्दी के चूर्ण और नमक का गरम लेप लगाने से आराम मिलता है. हल्दी का रस सीने में जमे हुए कफ को निकालने में भी कारगर है.

 

First published: 7 February 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी