Home » हेल्थ केयर टिप्स » there are problems with Dandruff problem In the changing season
 

बदलते मौसम में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे पाएं छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 11:12 IST

मौसम बदलने के साथ बालों में रूसी की समस्या होने लगती है. ये शिकायते लोगों के लिए आम है. ये समस्या जितनी आम है, उतना ही ज्यादा इससे छुटकारा पाना हमारे लिए कठिन होता है. इसलिए लोग रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलु नुस्खे अपनाते हैं. आज हम आपको इन्ही घरेलू समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं-

 

नींबू

नींबू हमारे स्किन के लिए जितनी फायदेमंद होती है उतना ही ज्यादा हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड अच्छे क्लींजर के रूप में काम करती है, इसलिए नींबू बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. बालों में नींबू लगाने से पहले बालों को गीला कर लें, इसके बाद नींबू के रस को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें. अब इसे करीब पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें और पांच मिनट बाद बालों को धो लें. यदि आप सप्ताह में दो बार इस नुस्खे को अपनाते हैं, तो रूसी की समस्या से आपको जल्दी ही निजात मिलेगा.

मेथी

मेथी के दाने शरीर की कई समस्याओं के लिए गुणकारी होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और अमीनो एसिड बालों को अच्छा और जड़ से मजबूत बनाता है. इसके साथ ही मेथी के दाने से हमारे बाल काफी स्वस्थ रहते हैं. ये हमारी जड़ों को मजबूत कर रूसी से छुटकारा पाने में हमारी मदद करता है.

पढ़ें ये भी- सावधान! ऐसे लोग केले से रहे दूर, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोड़ा रूसी की समस्या से निजात पाने में काफी मददगार साबित होता है. बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाने के लिए थोड़े से पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पेस्ट को अपने बालों के जड़ों में अच्छी तरह लगाएं. कुछ मिनटों बाद इसे धो लें. यदि आप ऐसा सप्ताह में एक बार करते हैं तो इससे आप आसानी से रूसी से निजात पा सकते हैं.

पढ़ें ये भी- सावधान! दूध के बाद कभी ना खाएं ये चीजें, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

एस्पिरिन

एस्पिरिन दर्द की समस्या में काफी मददगार साबित होता है, ये सिर्फ दर्द की समस्या के लिए नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. एस्पिरिन को पीसकर शैंपू में मिलाकर लगाने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है. इसे सप्ताह में दो-तीन बार लगाने से जल्दी ही आपको रूसी की समस्या से निजात मिलेगा.

First published: 11 February 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी