Home » हेल्थ केयर टिप्स » These 3 things can make the body diseases soon
 

कैंसर से बचना चाहते हैं तो फौरन हटा दें किचन में रखीं ये चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 17:10 IST

घर की किचन में मौजूद अधिकत्तर चीजें किसी न किसी बीमारी या सेहत से जुड़ी परेशानी को दूर करना वाली होती हैं. लेकिन बदलती दिनचर्या के कारण कुछे ऐसी भी चीजें रसोई में शामिल हो गई है. जो शरीर की सेहत के लिए ठीक नहीं होती है. हम आपको ऐसी ही तीन चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं.


रिफाइन्ड ऑयल-


ऑयल को रिफाइन करने की प्रक्रिया में बहुत सारे एसिड का उपयोग किया जाता है, जिसे तीखी गंध को दूर करने के लिए हेक्सानॉल नामक एक कमेकल के साथ आगे धोया जाता है. जब किसी चीज को फ्राई करने के लिए प्रोसेस्ड किफाइंड तेल को गर्म किया जाता है, तो यह ट्रांस फैट को ऑक्सीडाइज और रिलीज करता है. जो शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे दिल हृदय की समस्या और कैंसर हो सकता है.

पूरी नींद न लेने से आप हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार, बचने किए करें ये काम 

दानेदार चीनी-

चीनी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. ये किडनी और लीवर की कार्यक्षमता की प्रभावित करता है. इसलिए चीनी का सेवन बिल्कुल कम करें. चीनी की जगह मिश्री या गुड़ का सेवन करें.

सफेद नमक-

लोग खाने में ज्यादातर बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप पर अनियंत्रित हो जाता है. इसी के साथ ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ता है. इसी के साथ रक्त वाहिनियां फैलने लगती हैं. ज्यादा नमक खाना बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है.

मैदा-

मैदा खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. मैदा खाने से आंतों से संबधित समस्या हो सकती है. इसी के साथ मैदा खाने से कब्ज और बवासीर बीमारी होने का खतरा भी रहता है.

इन छोटी-छोटी आदतों से बढ़ सकता आपके दिल को खतरा, बाद में पड़ेगा पछताना

First published: 25 February 2020, 17:10 IST
 
अगली कहानी