Home » हेल्थ केयर टिप्स » these 4 types of dal pulses in your diet to reduce belly fat
 

बढ़ते वजन से आप भी हैं परेशान तो इन दालों का करें सेवन, मिलेगा जबरदस्त फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 16:11 IST

आज के वक्त में मोटापा हर किसी के लिए एक आम समस्या हो गई है. मोटापा कम करने के लिए हर कोई तरह तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग फैट कम करने के लिए जिम का सहारा भी लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग क्रैश या फैड डाइटस फॉलो करते हैं. हालांकि ऐसा करने से भी वजन घटाने में सफलता नहीं मिलती है.

दरअसल, वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल बदलने की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही उचित मात्रा में उचित डाइट भी लेना उतना ही जरूरी है. एक्सपर्ट मानते हैं कि घर के किचन में मौजूद दालें वजन घटाने में मददगार साबित होती है. चलिए बताते हैं मोटापा घटाने के लिए कौन सी दालें फायदेमंद हैं.


मूंग दाल-
मूंग दाल को स्पि्लट येलो बीन भी कहा जाता है. इसके साथ कई अन्य व्यंजनों में भी मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके दाल में ज्यादा मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन करने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. जो वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है.

इम्युनिटी मजबूत करने के लिए करें इन देसी अचार का सेवन, कोरोना से करेगा बचाव

कुल्थी की दाल-
कुल्थी की दाल वजन घटाने में बहुत प्रभावी है. इसके अलावा इस दाल से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलता है. कुल्थी की दाल आपके लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है. फाइबर, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

मसूर दाल-
मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही अधिक फाइबर और कम मात्रा में फैट पाया जाता है. इसके शरीर में आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. 100 ग्राम मसूर की दाल से 352 कैलोरी प्राप्त होती है.

खाना पैक करने में एल्युमीनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

First published: 23 June 2020, 16:11 IST
 
अगली कहानी