Home » हेल्थ केयर टिप्स » These 5 food should never re-heat before eat it can cause of Disease
 

खाने की इन चीजों को गलती से भी न करें दोबारा गर्म, जा सकती है आपकी जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2019, 14:10 IST
Food

ज्यादातर लोगों को गर्म खाना खाना पसंद होता है और अगर ऐसे में आप ऑफिस में है या कहीं बाहर है तो खाना गर्म करते ही हैं. इसके साथ ही कभी जब महिलाएं एक साथ पूरा खाना बनाकर रख देती है तो उसे दोबारा गर्म करना ही पड़ता है लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि कुछ ऐसी खाने की चीजें है जो कि दोबारा गर्म करने से आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं. इतना ही नहीं कभी-कभी गर्म खाना खाने से आपको जान जाने का खतरा भी हो सकता है. आज हम आपको ऐसे 5 खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि अगर आप गर्म कर के खाते हैं तो सावधान हो जाइये. 

चावल न करें कभी गर्म-

Rice

अधिकांश लोगों के घरों में चावल खाने की प्लेट में जरूर होता है और ऐसे में अगर चावल ठंडा हो जाए तो उसे खाने में मजा नहीं आता. चावल कई लोगों को ठंडा ही पसंद होता है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि चावल को फिर से गर्म करके खाने से आपकी सेहत पर काफी असर पड़ रहा है. इतना ही नहीं चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है और इसमें आपकी जान भी जा सकती है.

अंडा करी-

Egg kri

अंडा करी गर्म करके खाने से आपकी सेहत पर भारी नुकसान हो सकता है और इसके साथ ही इसे दोबारा गर्म करने से नाइट्रोजन का ऑक्सिडिकेशन हो जाता है. जिससे आगे चलकर इंसान को कैंसर का खतरा रहता है. 

चिकन गर्म करने पर होगा नुकसान-

Chicken

अंडे की ही तरह अगर आप चिकन और मटन को भी बार-बार गर्म करते हैं तो आगे से न करें. इससे इसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाते हैं और ये घातक रसायनों को जन्म देते है. इससे ज्यादा तापमान में गर्म करने पर इसके लाभदायक पोषक तत्व खत्म हो जाते है और इसे खाने से पेट से जुड़े रोग हो सकते है.

आलू न करें कभी गर्म-

Potato

आलू हर सब्जी को पूरा करता है लगभग हर सब्जी में आलू पड़ता ही है. लेकिन अगर आप आलू की सब्जी को दोबारा गर्म करते हैं तो क्लोसट्रीडियम बोटुलिनम पैदा हो जाता है और ये बैक्टीरिया का कारण होते हैं. 

गर्म दाल करेगी नुकसान-

Dal

दाल काफी पौष्टिक मानी जाती है लेकिन अगर आप इसे दोबारा गर्म करके खा रहे हैं तो ये जरा भी हेल्दी नहीं है. दाल को दोबारा गर्म करने से इसमें पाए जाने वाले सभी प्रोटीन खत्म हो जाते हैं और इससे डाइजेशन की परेशानी बढ़ जाती है. इसके अलावा उल्टी और बदहजमी की समस्या भी हो जाती है.

वेस्टर्न टॉयलेट के इस्तेमाल से आप हो रहे हैं इन बीमारियों का शिकार, हो जाएं सावधान

इस तरह के लड़कों को पसंद करती हैं ज्यादातर लड़कियां, इन तरीकों से आप भी करें इंप्रेस

First published: 28 April 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी