Home » हेल्थ केयर टिप्स » these 5 home remedies can help you to whiten teeth
 

इन 5 चीजों से चमकाएं मोतियों जैसे दांत, महंगे दूथपेस्ट को बोले- बाय-बाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2020, 15:12 IST

आपकी मुस्कुराहट आपके चेहरे को खूबसूरत बनाती है आपकी एक मुस्कान और इसके लिए आपको अपने दांतों को भी चमका कर रखना पड़ता है. इसके लिए आप अलग अलग तहर के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं इससे आपके दांतों में पीलापन न हो. लेकिन फिर भी कभी कभी आपके दांत बिलकुल साफ नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आप को भी खराब लगता है और किसी के भी सामने आप खुलकर हंसने में कतराते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आपके दांत सफेद मोतियों की तरह एकदम चमकते रहेंगे. ऐसे में घर में मौजूद ये पांच चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. कुछ दिन इन चीजों का इस्तेमाल आपके दांतों में मोतियों जैसी चमक लौटा सकता है.

फ्लोसिंग-

अधिकत्तर डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग अधिक महत्वपूर्ण हैं. फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटा देती है. इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग करनी चाहिए.

स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी दांतो का पीलापन दूर करने में आपकी काफी हेल्प करता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा देते हैं. दांतों को चमकाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रॉबेरी को मैश करके उससे ब्रश करें. यदि आप इससे ब्रश नहीं कर पा रहे हैं तो इसे चबाते हुए खाएं.

ऑयल पुलिंग-

ऑयल पुलिंग दांतों के अलावा पूरे शरीर को साफ करती है. ये बहुत सस्ती आसान और हार्मलेस होती है. इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें. इसके बाद कम से कम हो सके तो 2 से 3 गिलास पानी जरूर पीएं.

क्या आप जानते हैं फायदों से भरपूर एलोवेरा के हैं ये खतरनाक साइड इफैक्ट्स, भूलकर भी न करें ये गलतियां

सेब-

सेब, अजवाइन और गाजर आपके दांतों के लिए काफी अच्छे होते हैं. क्रंची फल और सब्जियां एक प्राकृतिक टूथब्रश की तरह काम करती हैं. इन्हें अच्छे तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हट जाते हैं. ये फल और सब्जियां न केवल बैक्टीरिया खत्म करती हैं. बल्कि फल में मौजूद एसिड आपके दांतों का पीलापन कम करता है.

सोड और नींबू-

बेकिंग सोडा और नींबू दोनों की रसायनिक प्रतिक्रिया आपकी मुस्कुराहत को और अधिक चमकदार बना सकती है. वैसे तो दोनों अलग अलग भी काफी प्रभावी होते हैं. लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण आपके दांतों के पीलेपन पर ज्यादा असर करते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि यदि इसके उपयोग से आपको जलन होती है तो तुरंत ही इसका उपयोग करना बंद कर दें.

दांतों और हड्डियों के साथ शरीर में इन सभी बीमारियों की रोकथाम के लिए बेहद जरूरी है विटामिन D

First published: 22 January 2020, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी