Home » हेल्थ केयर टिप्स » these 5 super food can surprisingly boost your spoil mood
 

हमेशा रहना है खुश और स्ट्रेस को रखना है दूर डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2019, 11:44 IST

बदलते लाइफ स्टाइल के चलते लोग कई समस्याओं के शिकार होते जा रहे हैं, इसमें सबसे प्रमुख है मानसिक तनाव. इस आधुनिक लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोग मानसिक समस्या से पीड़ित रहते हैं, जिसमें स्ट्रेस,माइग्रेन और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं.

इन समस्याओं का सबसे प्रमुख कारण है खान-पान का तरीक, यदि आप खान-पान में कुछ विशेष बदलाव करेंगे, तो आप मानसिक समस्याओं से दूर रह सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फूड-

ज्यादातर लोगों के चेहरे पर चॉकलेट देखते ही स्माइल आ जाती है. शायद कोई ऐसा हो जिसे चॉकलेट ना पसंद हो. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. चॉकलेट में एंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स की प्रचूर मात्रा होती है, जो ब्रेन के रक्त संचार को सही करता है.

चॉकलेट खाने से सिर्फ हमारा मूड ठीक नहीं होता बल्कि इससे डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी समस्या भी दूर होती है. लेकिन चॉकलेट खाने से पहले ध्यान दें कि आप जो चॉकलेट खा रहे हैं उसमें करीब 70 प्रतिशत कोकोआ की मात्रा मौजूद हो. ऐसे चॉकलेट आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

इसके अलावा अखरोट के खाने से भी हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. अखरोट में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो डिप्रेशन के लक्षणों से बचाता है. अखरोट खाने से अच्छी नींद आती है. यदि आप रोजाना अखरोट खाते हैं, तो आपका मूड कुछ ही दिनों में सही होगा. जिन लोगों को गुस्सा जल्दी आता है उन लोगों के लिए अखरोट खाना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

पीरियड्स के दर्द से होते हैं परेशान तो करें ये आसान से काम

वहीं, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इसको खाने से आपके शरीर हो भरपूर रूप से मिनरल और विटामिन मिलेगा. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी खाने से तनाव और स्ट्रेस जैसी समस्या जल्द ही दूर हो जाती है. इन बेरीज में भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है, जिसे खाने से विटामिन-C की कमी दूर हो जाती है. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी खाने से थकावट दूर होती है.

प्रेशर कुकर में खाना बनाने वाले हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकता है इससे नुकसान

First published: 20 February 2019, 11:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी