Home » हेल्थ केयर टिप्स » these fat burner foods to loss belly fat
 

इन फैट बर्निग फूड्स से घट जाएगी आपकी बढ़ी हुई चर्बी, मोटापा से जल्द मिल जाएगा छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 12:11 IST

पूरा देश लॉकडाउन है ऐसे में हर कोई अपने घरों में रहने पर मजबूर है.इस दौरान आम लोगों को बढ़ते वजन का डर सता रहा है. लेकिन ऐसे में आप अपने वजन को अच्छे से कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फूड सुझा रहे हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आपकी मोटापा कम करने की चाहत को पूरा करने में भी मददगार साबित होंगे.

लहसुन-


कुदरती एंटीबायोटिक और ब्लड शुगर नियंत्रक है. इंसुलिन लेवल कंट्रोल करने पर शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया तेज होती है. लहसुन थर्मोजेनिक भी है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाता है.

दालचीनी-
दालचीनी भी फैट बर्नर है. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक छोटे गिलास पानी में भिगोकर पांच-दस मिनट बाद छान लें. एक चम्मच शहद मिलाकर नाश्ते से पहले व रात को सोने से पहले लें.

सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है गिलोय, ऐसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल

खीरा-
खीरा फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. वहीं इसके सेवन से बैली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. ये मिनरल्स, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है. खीरा शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

बीन्स-
डाइट में रोज अलग-अलग तरह की बीन्स खाने से भी चर्बी घट सकती है. साथ ही इससे मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

ये लोग भूलकर भी न करें गोभी और सोयाबीन का सेवन, वरना पड़ सकता है महंगा

First published: 13 May 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी