Home » हेल्थ केयर टिप्स » These food gives you healthy life without grow weight
 

इन स्वादिष्ट चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, मिलेंगे ये फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 14:12 IST

आज हर दूसरा इंसान मोटापे की परेशानी से गुजर रहा है. जिसे कम करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं. यहां तक कि खाना-पीना भी छोड़ देते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने में स्वादिष्ट तो होते ही है लेकिन ये वजन नहीं बढ़ाते और आप इन व्यंजनों को बिना किसी परेशानी के खा सकते हैं.

जो लोग सोचते हैं कि भूखा रहने से मोटापे को रोका जा सकता है तो तो वह लोग गलत हैं. जिस डाइट के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे 'तृप्ति सूचकांक' कहा जाता है. तृप्ति सूचकांक आपके खाने की योग्यता को मापता है जिससे आप भूखा ना महसूस करेंतो चलिए अब आपको बतातें हैं इन व्यंजनों के बारे में जिन्हें खाने से आपको भूख का एहसास नहीं होगा और मोटापा भी नहीं बढ़ेगा.

पॉपकॉर्न- ये एक साबुत अनाज है. जिसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. पॉपकॉर्न आपके पेट को तेजी से भरने में मदद करता है क्योंकि इसमें बहुत सी हवा भरी होती है.

अंडे- बता दें कि अंडे खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता. अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जिसमें नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. हर रोज सुबह अंडा खाने से काफी फायदा मिलता है. जो लोग सुबह नाश्ते में अंडे खाते हैं वे अधिक वजन कम करने और अपने बीएमआई को अधिक ट्रिम करने में सक्षम होते हैं.

 

मछली- इसमें कम फैट होता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा होती है. जो शरीर में संतुष्टि को बढ़ाता और स्वस्थ हृदय प्रदान करता है.

उबला हुआ आलू- बता दें कि आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आलूू को बिना तले खाया जाए तो ये पोस्टिक भी होगा और मोटापा भी नहीं बढ़ाएगा. आलू में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो पाचन तंत्र में घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है.

ओटमील- ये बहुत ही पौष्टिक डाइट है. इसमें एक टन फाइबर पाया जाता है. जो पकाते वक्त बहुत सारा पानी सोखता है. ओट्स में बीटा ग्लूकेन नाम का एक प्रकार का अघुलनशील फाइबर पाया जाता है जो पूरे दिन भूख नहीं लगने देता.

लहसुन और प्याज खाने से कम हो जाता है इन बीमारयों का खतरा, आज से ही करें खाने की शुरुआत

First published: 30 March 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी