Home » हेल्थ केयर टिप्स » These Food Items Should Never Keep in Microwave Oven Because Increases Food Poisoning
 

Microwave Health Risks : भूलकर भी न करें इन चीजों का माइक्रोवेव में गर्म, वरना कैंसर और फूड पॉयजनिंग के हो जाएंगे शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2020, 12:08 IST

माइक्रोवेव में हम सभी अक्सर अपना खाना गर्म करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाना गर्म करना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. दरअसल माइक्रोवेव के इस खतरे को कम करने के लिए आपको ये पता होना चाहिए कि किस फूड को गर्म करना या फिर पकाना चाहिए और किसको नहीं. चलिए बताते हैं आपको ऐसे ही पांच के बारे में, जिन्हें कभी भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए.

जब माइक्रोबेब में उबले अंडे को गर्म किया जाता है तो उसमें मौजूद नमी अंदर तेज भप पैदा कर देती है. ऐसे में अंडा फट भी जाता है. हालांकि गर्म होने के कारण अंडा भले ही माइक्रोवेव में न फटे लेकिन बाहर आने के बाद ये फट सकता है. ऐसा होने से बचाने के लिए आप अंडे को छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें इसके बाद इसे माइक्रोवेव में गर्म करें.


 

ऐसे में माइक्रोवेव में गर्म किए चावल फूड पॉयजनिंन का कारण बन सकता है. दरअसल चावल में बैसिलस सीरियस नाम के बैक्टीरिया की ज्यादा मात्रा इसका कारण है. गर्मी बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है लेकिन ये स्पोर्स पैदा कर देती है, जो कि हर तरह से जहर है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक चावल को जब माइक्रोवेब में रखा जाता है और बाहर निकालने पर जब उसे बाहर रखा जाता है तो उसमें पैदा होने वाले स्पोर्स अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं और फूड पॉयजनिंग का कारण बनते है. इसके अलावा सीरियस एक ऐसा बैक्टीरिया है, जो टॉक्सिन उत्पादित करता है. ये बैक्टीरिया दस्त, उल्टी और मतली जैसी चीजों का कारण बनता है.

यदि आप पालक को बाद में बचाकर रखते हैं तो उसमें माइक्रोवेव की बजाय ओवन में गर्म करें. एक अध्ययन के मुताबिक माइक्रोवेव में इन्हें दोबारा गर्म करने पर स्वाभाविरक रूप से इनमें मौजूद नाइट्रेट्स नाइट्रोसैमाइंस में बदल सकते हैं, जिससे कैंसर जैसा धातक रोग हो सकता है.

सुबह नाश्ते में रोज खाएं बासी रोटी, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की है जानी दुश्मन

First published: 3 February 2020, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी