Home » हेल्थ केयर टिप्स » these food items with milk can be life threatening
 

गलती से भी दूध के साथ न खाएं के चीजें, वरना पड़ सकता है पछताना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2019, 14:14 IST

शरीर में पौष्टिक तत्वों की शुरूआत दूध से ही होती है. इसी के चलते हम कभी भी दूध कैसे भी पी सकते हैं. लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें दूध से पहले या बाद में नहीं खाना पानी चाहिए. रिसर्च के मुताबिक कई बच्चों और यहां तक कि बड़ो को भी ये कहते हुए अक्सर सुना है कि दूध से एलर्जी है. इसका मतलब ये है कि दूध में मिलने वाले प्रोटीन के प्रति रिएक्शन होना है. इसके पीछे का कारण है कि दूध पीने के पहले या बाद में ऐसा कुछ खा पी लेना जो उसमें मिलने वाले प्रोटीन के प्रति रिएक्शन करता है.

विशेषज्ञ के मुताबिक एक ही खाने में दो प्रोटीन वाली चीजें कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. दूध को अन्य प्रोटीन के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए.इससे कुछ लोगों को भारीपन और पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. उन लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए जो अपना वजन कम रहे हो उन्हें तो बिलकुल भी दूध में किसी भी तरह का कोई भी प्रोटीन मिलाकर नहीं पीना चाहिए. ऐसा करना वजन बढ़ाने वालों को करना चाहिए उनके लिए ये फायदेमंद साबित होता है. वहीं इसी के साथ ऐसा करना बढ़ते बच्चों के लिए भी फायदेमंद है. वहीं दूध के साथ कभी भी विटामिन c पदार्थों के साथ इसे नहीं मिलाकर पीना चाहिए


दूध के साथ इकलौता फल है जिसे मिलाया जाता है वो है आम. हालांकि दूध के साथ केले को भी आमतौर पर मिलाया जाता है. लेकिन आयुर्वेद में कहा गया हा कि इसमें पाचन गड़बड़ा जाता है. और आंतो पर उल्टा असर पड़ सकता है. इसमें सर्दी, खांसी, चकत्ते और अन्य प्रकार की एलर्जी हो सकती है. आयुर्वेद में बताया गया है कि दूध शरीर को ठंडा करता है जबकि मछली गर्मी पैदा करती है. दोनों को एक साथ खाने से शरीर में वात दोष और असंतुलन पैदा हो सकता है. मछली और दूध एक साथ खाने से शरीर में एलर्जी होती है. दूध के साथ ज्यादा कोई चीज खाने से एलर्जी हो सकती है. इसके कारण उल्टी, दस्त और मल में खून आ सकता है. दूध से होने वाला पहला रिएक्शन त्वचा पर चकत्तों के रूप में नजर आती है.

अगर आप भी रहना चाहते हैं हमेशा स्लिम और फिट, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

First published: 26 November 2019, 14:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी