Home » हेल्थ केयर टिप्स » These habits of your dangerous for life
 

आपकी ये आदतें आपकी जान की हैं दुश्मन, देखें गौर से कहीं आप तो नहीं हैं इसके शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 10:10 IST

आज के दौर में सभी जवां दिखना चाहते हैं, लेकिन अपनी रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी के कारण ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जवां दिखने के लिए लोग कई तरह-तरह की मार्केट में आ रही दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि आप इन दवाईयों से जवां नहीं दिख सकते.

क्योंकि आपका उम्र से पहले बूढ़ा होने का कारण आपकी आदते हैं ना कि दवाईयां या फिर भोजन. चलिए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वे आदतें, जिसकी वजह से आप उम्र से पहले बूढ़े हो रहे हैं-

धूम्रपान

धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है, इस बात से हर कोई वाकिफ होता है, लेकिन फिर भी लोग धूम्रपान नहीं छोड़ते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी उम्र पर भी असर डालता है. धूम्रपान रोजाना करने से आपकी त्वचा धीरे-धीरे खराब होने लगती है.

धूम्रपान त्वचा को खुश्क कर देती हैं और चेहरे ला देती हैं. स्मोकिंग करने की वजह से विटामिन सी का लेवल भी कम होता है. जबकि विटामिन सी की वजह से त्वचा में नमी होने लगती है. इसकी वजह से हमारी स्किन काफी बेकार और बेजान हो जाती है.

एक साथ कई काम करना

एक साथ कई काम करना इंसान के अंदर एक टैलेंट होता है, लेकिन ऐसा करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. एक साथ काम करने से हमारे शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है.

लीफोर्निया के सेंट रोजफ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के प्रमुख रेमंड कास्कियारी के अनुसार, "लोगों को लगता है एक साथ कई काम कर लेना अच्छी बात है, लेकिन इससे तनाव भी बढ़ता है. रिसर्च के अनुसार तनाव से बुढ़ापा जल्द आता है."

नींद की कमी

नींद में कमी एक आम समस्या है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक भी है. कम सोने आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगता है. सेंट जोजफ अस्पताल के डॉक्टर कास्कियारी के अनुसार, अगर हम पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो इससे हमारा जीवनकाल कम होने लगता है.

सावधान! सेब के साथ लाखों बैक्टीरिया निगल रहे हैं आप- रिसर्च

First published: 29 July 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी