Home » हेल्थ केयर टिप्स » These Home Remedies Keeps You Health Must Follow To Be Healthy
 

स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये देसी नुस्खे, इन खतरनाक बीमारियों को देंगे मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2018, 12:12 IST

कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है. जिस इंसान की काया निरोग रहती है, वह हर क्षेत्र में सफलता हासिल करता है. क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति का ही शरीर और दिमाग पूरी तरह सक्रिय रहता है. स्वस्थ रहने के लिए घर के बड़े-बुजुर्ग छोटी-छोटी बातें बताते हैं, जो बहुत ही कारगर साबित होती हैं और वैज्ञानिक दृष्टि से भी सही होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ रहने में मदद प्रदान करेंगी.

ये भी पढ़ें- सोने से पहले करें ये काम, दिमाग को मिलेगी ताकत और तनाव से मुक्ति

1. तांबे के बर्तन में पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. तांबे में बैक्टीरिया-नाशक गुण होते हैं, जो संक्रमण होने से बचाती है. तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी लिवर के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक होता है.

ये भी पढ़ें- दूसरों को जिंदगी देने वाले डॉक्टरों की आम लोगों से पहले हो जाती है मौत! हैरान करने वाली है वजह

2. शरीर को सिर्फ नींद नहीं बल्कि पूरा आराम देना चाहिए. सिर्फ आठ घंटे सोना ही काफी नहीं है, बल्कि सोने से पहले इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूरी बनाएं. क्योंकि ये आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं और पूरा आराम नहीं करने देते. जिस वजह से आप 8 घंटे की नींद के बाद भी आराम महसूस नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें- किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

3. अच्छा खाना स्वास्थ्य का खजाना माना जाता है. इसलिए खाने पर ध्यान देना जरूरी है. जरूरत से ज्यादा खाना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए अपने शारीरिक कार्यों के हिसाब से ही आहार का निर्धारण करना चाहिए. कम व हल्का खाना खाएं, जिससे पेट भी सही रहेगा और वसा या मधुमेह जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी.

ये भी पढ़ें- चमत्कारी गुणों से भरपूर है अनानास, इसके खाने से घटना है वजह और कैंसर का खतरा होता है कम

ये भी पढ़ें- जहरीली हवा से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह करते हैं काम

4. सीधे बैठें. हम अपने दिन का सबसे ज्यादा समय बैठकर गुजारते हैं. अगर इस दौरान आपकी कमर या शरीर का पोस्चर सही नहीं होता तो अन्य अंगों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और दर्द की शिकायत होने लगती है. इसलिए बैठते हुए कमर को बिल्कुल सीधा रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- इन खतरनाक बीमारियों का काल है स्ट्रॉबेरी, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं खत्म

First published: 29 October 2018, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी