Home » हेल्थ केयर टिप्स » These low calorie diet will help you loose weight faster than any other maethod
 

खाना बंद करने से नहीं बल्कि इन चीज़ों को खाने से कम होगा वजन, ये डाइट आपको बनाएगी फिट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2018, 14:13 IST

मोटापे से निजात पाने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं. अधिकतर सबसे पहले मोटापा कम करने के लिए लोग खाना कम कर देते हैं. या फिर वेट लूज़ करने के लिए अपनी डाइट को बहुत ज्यादा कसरत करते हैं और खाना उतना ही कम कर लेते हैं. लेकिन अब ऐसा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जगह बैलेंस्ड डाइट लेकर भी आप वजन कम कर सकते हैं. इससे आपका अतिरिक्त फैट भी कम होता और शरीर को जरुरी पोषण भी मिलता रहेगा.

एक स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खाना छोड़ने के बजाय कम कैलोरी वाली डाइट अपनाकर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. कम कैलोरी का खाना खाना घंटों की कसरत और भूखे पेट रहने से कई गुना बेहतर है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च में ये पाया कि जो लोग दिन भर में सूप और शेक के जरिए 810 कैलोरी से ज्यादा की डाइट नहीं लेते हैं, वो दूसरे लोगों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा जल्दी वजन कम कर लेते हैं.

 

रिपोर्ट की मानें तो लो कैलोरी डाइट लेने वाले लोग डॉक्टर की सलाह से वजन काम करने वाले लोगों से लगभग 10.7 किलो. तक ज्यादा वजन कम कर सकते हैं. इसी के साथ लो कैलोरी डाइट लेने से दिल संबंधी बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज होने का खतरा बेहद कम हो आजाता है.

 

इंग्लैंड की नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा डायबिटीज के मरीजों के लिए सूप और शेक का डाइट प्लान बताने के बाद इस स्टडी को किया गया है. इस स्टडी में 278 ऐसे लोगों को शामिल किया गया, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 30 से अधिक था.

इनमे से कुछ लोगों को उन्हें अपनी न्यूट्रिशन डाइट में सूप, शेक, दूध, पानी और फाइबर शामिल कर दिनभर में सिर्फ 810 कैलोरी लेने की सलाह दी गई. और नतीजों में सामने आया कि आधे से ज्यादा लगभग 45 फीसदी लोग जिन्होंने लो एनर्जी डाइट फॉलो की, उनका वजन करीबन 10 फीसदी से ज्यादा कम हुआ.

First published: 28 September 2018, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी