Home » हेल्थ केयर टिप्स » These people Don't eat eggplant
 

इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, वरना सेहत के लिए बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2019, 17:10 IST

बैंगन एक ऐसी सब्जी है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है. बैंगन में मौजूद  मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, एंटी-एंटीऑक्सीडेंट, कई तरह के विटामिन, सोडियम, कॉपर, पोटेशियम, जिंक, मैगनीज इत्यादि तत्व हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

बैंगन का सेवन करना कई मायनों में सेहत के लिए लाभदायक होता है. लेकिन कई बार इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो जाता है. खासकर कुछ लोगों को बैंगन खाने से परहेज करना जरूरी होता है. चलिए जानते हैं आखिर किन लोगों को बैंगन खाने से दूरियां बना लेनी चाहिए. 

बैंगन शरीर में लौह तत्व की कमी करता है. इसलिए जिन लोगों को एनिमिया की समस्या हैं. उन्हें बैंगन खाने से दूरी बना लेनी चाहिए. इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना ये शरीर में खून की कमी ला सकता हैय

इसके साथ ही अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं अथवा आपको नकसीर की समस्या है, तो बैंगन खाने से दूरियां बना लें. वरना ये आपकी सेहत के लिए जहर साबित हो सकता है.

बैंगन में नेनुसिन नामक तत्व होता है, जो हमारे रक्तवाहिकाओं के बनने में बाधा उत्पन्न करता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये उनके बच्चे के लिए घातक साबित हो सकता है.

जामुन के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, वरना ये आपके लिए बन सकता है जहर

इसके अलावा जिन लोगों को पथरी की समस्या हैं, उन्हें बैंगन से दूर रहना चाहिए. दरअसल, बैंगन में ओक्जेलेट पाया जाता है, जो किडनी की पथरी की समस्याओं को बढ़ा सकता है. वहीं ओक्जेलेट शरीर में कैल्शियम के अवशोषण पर भी विपरीत प्रभाव डालता है, जिसकी वजह से शरीर की हड्डियां और दांत कमजोर हो जाते हैं.

आम खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

First published: 18 July 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी