Home » हेल्थ केयर टिप्स » these people should avoid eating pomegranate
 

इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अनार, सेहत को सकता है नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 13:15 IST

अनार खाने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर्स देते हैं. इसे खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं. तो वहीं, कई बीमारियों के लिए ये वरदान माना जाता है. अनार में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों के लिए अमार खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कैसे लोगों को अनार खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है.

अनार खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हाता है. इसकी अच्छी बात ये है कि ये ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है, लेकिन यदि आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हैं या ब्लड प्रेशर की दवाइयां चल रही हैं, तो इस दौरान अनार खाना आपकी सेहत के लिए खबरनाक साबित हो सकता है. 

सावधान! जानिए क्यों ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत पर हो सकता है भारी?

यदि आपको इंफ्लूएंजा, खांसी या कब्ज की शिकायत है तो ऐसे में आपको अनार से दूर रहना चाहिए. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. एलर्जी के मरीजों को अनार का सेवन अपने डॉक्टर से संपर्क किए बिना नहीं करना चाहिए. क्योंकि कभी-कभी एलर्जी के दौरान अनार ना खाने की सलाह दी जाती हैं. इसलिए ऐसा भी हो सकता है कि अनार खाने से आपकी एलर्जी बढ़ जाए.

कई अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जिन लोगों का एड्स या मानसिक बीमारी का इलाज चल हो, उनके लिए अनार का सेवन करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

चाय पीने के दौरान कभी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

First published: 25 February 2019, 13:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी