Home » हेल्थ केयर टिप्स » these plant are good to get rid of mosquitoes
 

जानलेवा मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो आज ही घर में लगाएं ये पौधे

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 11:11 IST

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है. इस सीजन में मच्छरों के प्रकोप बाकि सीजन की तुलना में काफी ज्यादा होते हैं. मच्छर के काटने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती है. मच्छर से डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी होती है.

मच्छरों से बचाव के लिए आप अपने घर में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी मच्छरों से छुटकारा नहीं मिल पाता है. अगर आप भी मच्छरों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो घर में ऑलआउट और गुडनाइट की जगह कुछ पौधे लगाएं. इससे पर्यावरण सुरक्षित और आपको मच्छरों से भी छुटकारा मिलेगा.

 

अंडरवियर पहनते समय ना करें ये गलतियां, वरना गुप्तरोग से हो सकते हैं पीड़ित

तुलसी

हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा काफी शुभ माना जाता है. इससे आपको वातावरण में शुद्ध हवा के साथ-साथ मच्छरों से भी छुटकारा मिलेगा. यदि आप अपने घर की खिड़कियों और दरवाजे के पास तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो तुलसी की महक से आपके घर के अंदर आने वाले मच्छर दूर रहेंगे.

सिट्रानेला का पौधा

अपने घर से मच्छरों को दूर करने के लिए सिट्रानेला का पौधा काफी कारगर है. मच्छर इस पौधे की खुशबू से दूर भागते हैं. इस पौधे का इस्तेमाल मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम बनाने में भी किया जाता है.

धूम्रपान से कहीं ज्यादा खतरनाक है ये डाइट, बढ़ सकता है मौत का खतरा

कैटनिक का पौधा

कीट-पतंगों को अगर आप अपने घर से दूर भगाना चाहते हैं, तो अपने घर में कैटनिक का पौधा जरूर लगाएं.

लेमन बाम का पौधा

लेमन बाम पौधा आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा. इस पौधों के फूल की गंध से मच्छर दूर भागते हैं. लेमन बाम को धूप में नहीं लगाया जाता है. इसे घर में रखें.

गेंदें का पौधा

अगर आप मच्छर से दूर भगाना चाहते हैं, तो गेंदे का पौधा आपके लिए काफी अच्छा है. इस पौधे की खूशबू से मच्छर दूर भागते हैं. गेदें के पौधे में पायरेथ्रम नामक का तत्व पाया जाता है, इसकी वजह से ही मच्छर इससे दूर रहते हैं.

धूम्रपान से कहीं ज्यादा खतरनाक है ये डाइट, बढ़ सकता है मौत का खतरा

First published: 16 April 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी