Home » हेल्थ केयर टिप्स » these things are making your bones weak
 

चॉकलेट और नमक खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना इस गंभीर समस्या के हो जाएंगे शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 12:11 IST

शरीर को सुडौल ढांचा देने ले लिए हड्डियां मजबूत होनी काफी जरूरी होती है. इन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की काफी जरूरत होती है. हड्डियों में इन विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर और खोखली रहती हैं.

हड्डियों को खोखला बनाने का जिम्मेदार सिर्फ विटामिन नहीं होते है, बल्कि हमारी कुछ आदतें भी हड्डियों को खोखला बनाती है. हमारी कुछ ऐसी आदते होती हैं, जिनकी वजह से हमारी हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती है. इन आदतों में से सबसे ज्यादा खान-पान की आदत होती है. हम रोजाना कुछ ऐसी चीजे खाते हैं, जो हमारी हड्डियों को खोखला बना रही हैं. चलिए जानते हैं आखिर कौन-कौन सी हैं वे चीजें-

नमक

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो खाने के साथ अलग से नमक खाने की आदत रखते हैं. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, तो जरा सावधान हो जाएं. आपकी ये आदत आपकी हड्डियों को खोखला बनाती जा रही हैं. दरअसल, नमक में सोडियम की अधिकता होती है, शरीर हमारे शरीर में जाने के बाद हमारे शरीर के कैल्शियम को यूरीन के जरिए बाहर निकाल देता है.

चॉकलेट

चॉकलेट एक ऐसी चीज है, जो अधिकतर लोगों को काफी पसंद होती है. लेकिन ज्यादा चॉकलेट का सेवन आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही है. इसलिए अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो चॉकलेट खाना कम कर दें. वरना चॉकलेट में मौजूग शुगर और ऑक्सलेट आपके शरीर के कैल्शियम को अवशोषित नहीं करने देता है.

धतूरा नहीं है जहर, शिव की 'शक्ति' है इसमें अपार, इन बीमारियों के लिए है चमत्कार

शराब

कैल्शियम की मात्रा शरीर में कम होने का कारण शराब भी है. इससे हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं.

इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, वरना सेहत के लिए बन सकता है जहर

 

कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस हड्डियों को खोखला कर देता है. इसलिए डॉक्टर्स कोल्ड ड्रिंक्स पीने की सलाह नहीं देते हैं.

जामुन के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, वरना ये आपके लिए बन सकता है जहर

आम खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

First published: 24 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी