Home » हेल्थ केयर टिप्स » These things hollow your bones
 

सावधान! ये चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं खोखला, सतर्क हो जाएं वरना हो सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 15:17 IST

बदलते लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोग बहुत सी बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. इसमें जोड़ों में दर्द और कैल्शियम की कमी सबसे ज्यादा प्रमुख है. इसलिए आज के समय में खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. यदि आप अपने डाइट में कुछ चीजों का सही से ध्यान नहीं रखेंगे, तो आपको इसका अंजाम भुगतना पड़ सकता है. हम बहुत से ऐसे फूड का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं. चलिए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें-

ज्यादा नमक

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने के ऊपर नमक लेने की आदत होती है. लेकिन ध्यान दें खाने में ऊपर से नमक लेना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नमक में मौजूद सोडियम शरीर के कैल्शियम को यूरीन के जरिए बाहर निकाल देती है. इसलिए खाने के ऊपर नमक लेने से बचें. बहुत से डॉक्टर्स भी ज्यादा नमक खाने से मना करते हैं.

कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट

आधुनिक समय में बहुत से लोग पानी की बजाय कोल्डड्रिंक लेना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से हड्डियों की कैल्शियम के लिए नुकसानदायक होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बनडाईऑक्साइड और फॉस्पोरस हमारी हड्डियों को खोखला बनाते हैं.

पढ़ें ये भी- महाराष्ट्र में 6,324 लोगों ने छोड़ा तंबाकू, स्वास्थ्य मंत्री ने की जनता की सराहना

वहीं, ज्यादा चॉकलेट खाने वालों की हड्डियां कमजोर होती हैं. क्योंकि चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके कारण शरीर का कैल्शियम अवशोषित नहीं हो पाता और हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

चाय और कॉफी

ज्यादा चाय और कॉफी पीने वालों की भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन हमारे शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है. ये शरीर में मौजूद कैल्शियम को नष्ट करने लगता है.

 

रोजाना नॉनवेज खाने से

बहुत से लोगों का ये मानना होता है कि नॉनवेज खाने से हड्डियां मजबूत होती है, लेकिन आपको बता दें कि जानवरों से प्राप्त प्रोटीन हमारी हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, ज्यादा नॉनवेज खाना खाने से इससे प्राप्त प्रोटीन हमारी हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है.

पढ़ें ये भी-  सावधान! दूध के बाद कभी ना खाएं ये चीजें, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

First published: 9 February 2019, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी