Home » हेल्थ केयर टिप्स » These things should not be consumed before and after drinking milk, ruins the body
 

दूध पीने के बाद और पहले नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, शरीर को कर देती है बर्बाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2021, 13:58 IST

दूध पीने का सही समय हर कोई जानना चाहता हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि दूध पीने के पहले और बाद में क्या नहीं खाना चाहिए. दूध के साथ कुछ ऐसे खाद्यय पदार्थ हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए. इसका कारण ये है कि दूध में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है लेकिन अगर आप गलत डाइट लेते हैं तो यह खतरनाक भी हो सकता है. दूध के बारे में यह जानकारी होना जरूरी है कि दूध पीने से पहले और बाद में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

दूध से ही दही बनता है लेकिन दूध और दही का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए.ऐसा करना खतरनाक माना जाता है. दही का सेवन तो हम नियमित तौर पर करते हैं, पर हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दही के सेवन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. दूध के साथ कुलत्थी, नींबू, कटहल, करेला या फिर नमक का कभी भी एक साथ सेवन करने से बचना चाहिये. ये चीजें एकसाथ खाना हानिकारक साबित हो सकता है. इससे आपको शारीरिक परेशानी भी हो सकती है. कहा जाता है कि इन चीजों का एक साथ सेवन करने से चमड़ी के रोग दाद,खाज ,खुजली,एक्जिमा ,सोरायसिस, आदि का खतरा बढ़ सकता है.


इसके अलावा आप दूध के साथ मूंग, उड़द, चना खाते हैं तो यह पाचन के लिए ठीक नहीं माना जाता है . गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, गुड़, शहद, दही, नारियल, लहसुन, कमलनाल, सभी नमकयुक्त व अम्लीय प्रदार्थ नहीं लेना चाहिए. इनके बीच कम-से-कम 2 घंटे का गैप होना चाहिए. इसके अलावा उड़द की दाल को दूध के साथ खाते है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद मरीज को एक साल तक हो सकती है सांस लेने में दिक्कत: स्टडी

इसके अलावा तिल और नमक के सेवन के बाद दूध बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए. इससे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है.दूध के साथ मूंग की दाल आदि का भी सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही दूध के साथ गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन आदि खाने से भी बचना चाहिए.

ICMR का दावा: कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों के लिए COVAXIN की एक ही डोज काफी

First published: 29 August 2021, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी