Home » हेल्थ केयर टिप्स » these things to avoid corona virus
 

कोरोना से बचने के लिए अपनाएं अपनी रसोई में ये छोटे-छोटे टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2020, 13:10 IST

कोरोना वायरस का दिन पर दिन प्रकोप बढ़ता जा रहा है. भारत में अब तक 300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाए बता रहे हैं. ऐसे में आपको अपनी किचन में कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे जिनसे आपको दूरी बना के रखनी पड़ेगी.

कच्ची सब्जियां-
खाना बनाने से पहले आप जरूर कच्ची सभी सब्जियों को धोते होंगे लेकिन इसके बावजूद उन पर जर्म्स रह जाते हैं, ऐसे में कोशिश करें कि 1-2 महीने तक सलाद खाने से परहेज करें. सब्जियां पकाकर ही खाई जाएं तो आपके सेहत के लिए बेहतर होगा.

 

फास्ट फूड-
फास्ट फूड बनाते वक्त ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता. ऐसा भी हो सकता है फास्ट फूड तैयार करने वाले व्यक्ति को सर्दी जुकाम जैसे लक्षण हों. ऐसे में आपको कुछ दिनों तक बाहर का खाना बिल्कुल बंद कर दें.

अगर 5 दिनों में दिखाई दें ये 3 लक्षण, तो फौरन करवा लें कोरोना वायरस की जांच

नॉनवेज-
वैसे तो इस कोरोना वायरस से बचने के लिए चिकन और अंडे खाने में कोई मनाही नहीं है. लेकिन फिर भी जितना हो सकें कुछ दिनों तक नॉनवेज खाने से बचें. घर में ही सादा खाना खाएं. क्योंकि ऐसे वक्त में इलाज से बेहतर परहेज होता है.

जूस-
शाम के वक्त में जूस भूलकर भी ना पीएं. ऐसे में शाम के वक्त में आइसक्रीम और जूस जैसी चीजों से दूर रहें. दरअसल कोरोना वायरस के शुरूआती लक्ष्ण सर्दी-जुकाम होते हैं. ऐसे में जितना हो सके आइसक्रीम और अन्य ठंडी चीजों से दूर रहें. ऐसे में आपको ये भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको किसी का बिल्कुल झूठा नहीं खाना है.

जानिए कोरोना वायरस से डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कितने प्रतिशत है खतरा

First published: 23 March 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी