Home » हेल्थ केयर टिप्स » these things you should avoid after having a meal
 

भूलकर भी न करें खाना खाने के बाद ये गलतियां, उम्रभर पड़ेगा पछताना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 15:10 IST

बदलते हुई लाइफ स्टाइल ने सबसे ज्यादा असर हमारे खान-पान पर डाला है. जिसके चलते हम ना रात में ना दिन में वक्त पर खाना नहीं खाते है. जो लोग ऐसा कर रहे हैं वो इन गलतियों से जानलेवा बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे खाना खाने के बाद किस तरह की गलती बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए.

यदि आपने तुरंत बाद फल और फलों के जूस का सेवन करते हैं तो आप ऐसा अगली बार से कतई न करें. दरअसल फलों में फाइबर होता है और यह आंतों की सफाई के साथ-साथ आंतों के लिक्विड फ्लो को बढ़ाता है.

खाना खाने के बाद तुरंत नाहना नहीं चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करना आप छोड़ दें. ऐसा इसलिए क्योंकि नहाने के बाद आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिसके बाद पेट के हिस्से पर रक्त प्रवाह का सीधा असर होता है. जिसके चलते पाचन तंत्र ठीक से नहीं हो पाता है. इसमें गैस और लिवर संबंधी अन्य समस्या होती है और आगे चलकर इससे पेट का कैंसर तक हो सकता है.

वहीं लंच और डिनर के तुरंत बाद चाय और कॉफी बिलकुल नहीं पीनी चाहिए. ऐसा करने से पाचन क्रिया मंद होती है तो इससे पेट फूलना, गैस होना, कब्जियत जैसी बीमारी होती है.

वहीं लंच और डिनर के तुरंत बाद सिगरेट नहीं पीनी चाहिए. इससे बी पाचन क्रिया तो मंद पड़ जाती है बल्कि पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है यहीं नहीं ये गैस और शरीर के तापमान को बढ़ाती है.

खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए. इससे भी पाचन संबंधी कई समस्या पैदा कर सकता है. गैस, अपचन और आंतो संबंधी समस्या हो सकता है. ऐसे में बेहतर है कि इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

तेजपत्ता का इस्तेमाल है कई बीमारियों का इलाज, जानकर हो जाएंगे हैरान

गर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाय सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

 

First published: 5 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी