Home » हेल्थ केयर टिप्स » These time Drinking milk at this time is dangerous for health
 

सावधना! इस समय गलती से भी ना पीएं दूध, वरना गंभीर समस्या से हो सकते हैं परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 14:10 IST

दूध को पूर्ण आहार के रूप में देखा जाता है. दूध सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन अगर आप सही समय पर दूध नहीं पीते हैं, तो इससे आपको गंभीर समस्या हो सकती है. पोषक आहार के रूप में देखा जाए, तो दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को दूध पीने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको दूध पीने का सही समय बताने जा रहे हैं-

रात

सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आप सोने से पहले दूध पीते हैं, तो इससे आपकी सारी थकान दूर हो जाती है. दूध में एमिनो एसिड होता है, जो ट्रीप्टोफन को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही सोने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी आती है.

शाम

अगर आपको आंखों की रोशनी अच्छी करनी हैं, तो शाम के समय जरूर दूध पीएं. शाम के समय दूध पीने से कैल्शियम आसानी से अवशोषित होता है. बच्चों को शाम के समय जरूर दूध देनी चाहिए.

बार-बार हाथ पैर होते हैं सुन्न तो हो जाएं सावधान, कहीं इन गंभीर समस्या से तो नहीं है पीड़ित

सुबह

स्कूल जाने वाले बच्चों और ऑफिस जाने वालों को सुबह के समय दूध पीने के लिए दिया जाता है. लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. सुबह के समय दूध पीने से पाचन शक्ति में समस्या होने लगती है. सुबह दूध पीने से पेट में भारीपन महसूस होता है, जिसकी वजह से दिनभर समस्या होती है.

पुरुषों के लिए इलायची है रामबाण, रोजाना रात में ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 31 August 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी