Home » हेल्थ केयर टिप्स » these vegetables to avoid if you have diabetes
 

डायबिटीज के हैं शिकार तो इन 7 सब्जियों से बना लें दूरियां, वरना...

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2019, 13:11 IST

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते आज से समय में लोग तमाम समस्याओं के शिकार हो रहे हैं. उन्ही में से एक डायबिटीज है, जो आज से समय में एक आम बीमारी है. लेकिन अगर आपने कुछ सावधानियां नहीं बरती, तो ये आम बीमारी गंभीर भी हो सकती है.

डायबिटीज के रोगियों को शुगर की चीजों से दूर रहना चाहिए. कई बार हम इस बात से अंजान रहते हैं कि किन-किन चीजों में शुगर ज्यादा होता है. खासतौर पर सब्जियों के मामले में अक्सर ऐसा ही होता है. चावल, चीनी और आलू ये तीन चीजों को तो हर डायबिटीज पेशंट्स खाने से बचता है लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें खाने से शायद ये नहीं लगता कि ये भी डायबिटीज को बढ़ा सकती हैं. इसलिए अपनी डाइट में करीब इन सात तरह की सब्जियों से दूरी बना लेना चाहिए.

 

सूरन और अरबी-  सूरत आलू की प्रजाति का होता है. इसलिए सूरत और अरबी में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है.  मीठा भी ये काफी होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इससे दूर रहना चाहिए.

बींस- बींस स्टार्च से भरपूर होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को बींस खाने के लिए मना किया जाता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी सब्जियां खानी चाहिए, जिसमें स्टार्च ज्यादा ना हो. यदि आपको बींस बहुत पसंद है, तो आप इसे उबाल कर खा सकते हैं.

आलू या शकरकंदी- आलू और शंकरकंदी स्टार्च और मिठास से भरपूर होता है. डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए. कभी कभार आप उबाला हुआ आलू खा सकते हैं. 

कॉर्न- स्वीट कॉर्न भी मिठास होता है. इसके साथ ही इसमें स्टार्च भी भरपूर होता है. ऐसे में ये किसी भी रूप में ये सेहत के लिए सही नहीं होता. खास कर डायबिटीज मरीजों को इससे बिलकुल दूर रहना चाहिए. 

कद्दू- कद्दू भी बेहद मीठा होता है. खासकर पका कद्दू तो बिलकुल भी डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए. हरा कद्दू कभी कभार खाया जा सकता है.

मिनरल वॉटर आपकी सेहत के लिए है जानलेवा, रोजाना पीने वालों को होती हैं कई बीमारियां

चुकंदर-  सलाद के रूप में चुकंदर बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सही नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मिठास ज्यादा होती है. ऐसा नहीं कि आप चुकंदर एकदम नहीं खा सकते लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम या वीक में एक बार हो सकती है.

टमाटर- टमाटर सिट्रिक एसिड सेभरा होता है लेकिन मीठा भी. ऐसे में इसे भी खाने से बचना बहुत जरूरी है.

डिप्रेशन की निशानी नहीं किसी गंभीर बीमारी के होते हैं ये लक्षण, कहीं आप भी तो नहीं इसके शिकार

First published: 12 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी