Home » हेल्थ केयर टिप्स » These Winter Food And Vegetables Save You From Cold Winds
 

सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं से बचाएंगी ये हरी सब्जियां, ठंड से रखेंगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2018, 12:47 IST

सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम आम बात होती है. ऐसे में अगर अपने खानपान का ठीक से ध्यान ना रखा जाए तो आपक बीमार पड़ सकते हैं. लेकिन सर्दियों में कुछ हरी सब्जियां आपको स्वस्थ रहने में मदद करती है. जिनमें से कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो सर्दी के मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं.

सर्दियों के दस्तक देते ही बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है. बाजार में हर तरफ मेथी, बथुआ, शलजम, सरसों जैसी सब्जियां आसानी से देखने को मिलती हैं. बता दें हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य स्वस्थ रहने में मदद करती हैं. क्योंकि इन सब्जियों औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में सर्दियों में अगर आप इन सब्जियों का जूस बनाकर या किसी भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सर्दियों में शारीरिक परेशानियों से बचाएंगीं. इनमें से एक है मेथी. जो सर्दी में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करती है. मेथी का कड़वापन आपके शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

साथ ही ये शुगर के मरीजों को भी आराम पहुंचाता है. मेथी के सेवन से बदहजमी, जोड़ों के दर्द और स्किन संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है. मेदी सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने में बेहद कारगर होती है. इसलिए हर इंसान को अपनी डाइट में मेथी को जगह देनी चाहिए.

सर्दियों में शलजम भी हर सब्जी की दुकान पर आसानी से मिल जाती है. शलजम में मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शलजम को अगर आप सलाद के रूप में यानि कच्चा खाते हैं तो ये सबसे अच्छा है. यही नहीं शलजम को इसके अलावा आप सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कॉन्डोम रखने की नहीं पड़ेगी पुरुषों को जरूरत, जल्द आने वाला है ये विकल्प

शलजम के पत्तों की सब्जी भी बना सकते हैं. इसी के साथ शलजम का सेवन जूस के रूप में भी किया जा सकता है. बता दें शलजम खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंत साबित होता है. शलजम खाने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. यही नहीं शलजम खाने से खतरनाक कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही इसके सेवन शरीर की सूजन भी कम होती है.

मेथी के अलावा सर्दी के मौसम में बथुआ का सेवन भी हमें कई बीमारियों से बचाता है. बता दें कि बथुआ खाने से पथरी से छुटकारा मिलता है. कहा जाता है कि बथुआ के जूस में शक्कर मिलाकर पीने से पथरी गल जाती है. इसके साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी बथुआ बेहद फायदेमंद होता है. बथुआ खाने से सर्दी लगने का भी खतरा कम हो जाता है. बथुआ का सेवन लीवर को मजबूत करने में हमारी मदद करता है. इसलिए आप भी बथुआ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में रोजाना अमरूद खाने से होते हैं ये अद्बुत फायदे, जानकर आप भी कर देंगे खाना शुरु

First published: 16 December 2018, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी