Home » हेल्थ केयर टिप्स » this fruit is boon for diabetic patients health tips
 

शुगर रोगियों के लिए वरदान है ये फल, सिर्फ एक टुकड़ा खाने के बाद दिखेगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2020, 12:10 IST

गर्मी और बरसात के मौसम में जामुन (jamun) खाने का अपना ही एक मजा है. जामुन स्वाद के अलावा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जामुन के सेवन से एक फायदा ये भी है कि हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें मौजूद प्रचूर मात्रा में ग्लूकोज भी हमारे शरीर के तापमान हो ठंडा रखता है और जामुन खाने से शरीर में होने वाली बीमारी दूर होती है.

जामुन पेट की कई समस्याओं से भी निजात दिलाता है. इसी के साथ पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है. जामुन के बीज को पीसकर यदि पानी के साथ खाली पेट खाया जाए तो इससे शुगर, पथरी जैसी कई समस्याएं भी खत्म हो जाती है.

* डायबिटीज (Diabete) रोगियों के लिए जामुन रामबाण माना जाता है. जामुन के बीज को सुखाकर पीसकर उसका पाउडर रोजाना खाने से शुगर के रोगियों को काफी फायदा मिलता है.

* वहीं जामुन कैंसर के रोगियों के लिए बेहद कारगर साबित होता है.

* यदि जामुन को रोजाना खाने से पथरी की समस्या से भी निजात मिलती है. जामुन के बीज को बारीक पीसकर पानी या दही में रोजाना खाने से पथरी और कैंसर जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.

* इसी के साथ यदि आप दस्त की समस्या से पीड़ित हैं, तो जामुन को सेँधा नमक के साथ खाएं. ऐसा करने से आपको दस्त में आराम मिलता है. वहीं खूनी दस्त होने का खतरा भी टल जाता है.

* जामुन के बीच का पाउडर बहुत फायदेमंद होते हैं, इसलिए इसका पाउडर बनाकर अपने घर में जरूर रखें और रोजाना इसका सेवन करें. इससे कईआपकी अन्य शारीरिक समस्या दूर होगी.

सावधान! भिड़ी के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना जान से धोना पड़ेगा हाथ

खीरा खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना बन जाएगा पेट में जहर

First published: 4 February 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी