Home » हेल्थ केयर टिप्स » this green vegetable is healthy for body
 

ये सब्जियां हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, सेवन करने के हैं बेजोड़ फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 19:56 IST

हम रोज की लाइफ में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों, लेकिन क्या आपने रोजाना इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों के बारे में सोचा है कि जो चीजों हैं आप रोजाना खाते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं. एक बेहतर सेहत के लिए सबसे ज्यादा कोई है चीज है तो वह हैं हरी सब्जियां. सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जियां जरूर खाएं. इन सब्जियों को खाने के हैं बेजोड़ फायदे.

परवल-
हरी सब्जियों में परवल एक ऐसी हरी सब्जी है जो हर जगह और हर मौसम में बाजार में उपलब्ध है. इसका सेवन करने से डायबिटीज जैसे रोग में नियंत्रण पाया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक परवल में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, लोहा, टिटैनियम, कैल्शियम के साथ साथ क्रोमियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं.


परवल में मौजूद इन तत्वों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती है. इस का शोध पत्र टेलर एवं फ्रांसिस द्वारा प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका एनालिटिकल लेटर में विचारधीन है.

परवल में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा होता है . क्रोमियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह पित्ताशय में उपस्थित इंसुलिन को सक्रिय कर शरीर में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है.

परवल में उपस्थित सोडियम और पोटेशियम शरीर में पानी के स्तर, कोशिकाओं व रक्तचाप के कार्य को भी सुचारू रूप से संचालित करता है. कैल्शियम शारीरिक सौंदर्य व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है. परवल में उपस्थित मैग्नीज व मैग्नीशियम शरीर में आलस्य, रक्तदाब. अनिद्रा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायत होते हैं.

 

करेला-
हरी सब्जी में करेला bitter gourd एक ऐसी सब्जी है जिसके कड़वे स्वाद के चलते अक्सर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसका सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो उनके लिए करेला अमृत के समान है. इसके साथ ही करेला अन्य कई बिमारियों में भी लाभदायक है.

टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए करेला अमृत के सामान माना गया है. इसका सेवन करने से शरीरल में इंसुलिन बनाएं रखते हैं. साथ ही डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है. करेले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र मजबूत होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को तेजी से बर्न करने में फायदेमंद होता है. जो वजन घटाने में कारगार साबित होता है.

सावधान: दूध के साथ गलती से भी खा लिया ये चीजें, पेट में बन जाएगा जहर और जा सकती है जान

 

First published: 19 November 2020, 19:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी