Home » हेल्थ केयर टिप्स » This study tells reason why do people speak English after drinking liquor
 

शराब के नशे में टल्ली होकर क्यों अंग्रेजी बोलते हैं लोग? शोध में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 16:12 IST

आपने अक्सर लोगों को शराब पीन के बाद अंग्रेजी में बोलते देखा होगा. जबकि वो लोग बिना शराब पीए हुए अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाते हैं. लेकिन जब वो नशे में होते हैं तो ना तो उन्हें शर्म लगती और ना ही वो अंग्रेजी में बात करते हुए घबराते हैं. ये सच है शराब के नशे में लोग बिना घबराए अंग्रेजी बोलते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है. यानि जब कोई व्यक्ति शराब के नशे में होता हो तो वो नार्मल इंसानों के मुकाबले बिना झिझक अंग्रेजी में बातचीत कर सकता है.

इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि इंसान शराब के नशे में अन्य भाषाओं को सीखने में काफी मददगार होता है. दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल, ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज और नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के शोधकर्ताओं ने इस पर शोध किया. शोध में सामने आया कि लोगों की लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी यानि भाषाई दक्षता थोड़ी सी शराब की मात्रा से बढ़ जाती है. शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी के लिए डच भाषा सीखने वाले 50 जर्मन लोगों के एक समूह को चुना. इन लोगों में से कुछ लोगों को पीने के लिए दी गई ड्रिंक में हल्की मात्रा में एल्कोहल था. वहीं, कुछ लोगों की ड्रिंक में एल्कोहल को नहीं दिया गया.

एल्कोहल मिली हुई ड्रिंक को पिलाने के बाद जर्मन लोगों के इस समूह को नीदरलैंड्स के लोगों से डच भाषा में बात करने के लिए कहा गया. शोध में यह बात पता चली कि जिन लोगों की ड्रिंक में एल्कोहल था उन्होंने शब्दों का सही उच्चारण किया और भाषा के प्रयोग के दौरान उनमें हिचकिचाहट भी नहीं थी. नशे की हालत में भी वे लोग खुलकर डच भाषा में बात कर रहे थे. शोधकर्ताओं ने बताया कि लोगों को उनके वजन के अनुसार, हल्की मात्रा में एल्कोहल दिया गया था. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये नतीजे लोगों को कम मात्रा में शराब देने के बाद मिले हैं.

बता दें कि आमतौर पर लोगों को दूसरी भाषा बोलने में मुश्किल होती है. लेकिन, इस शोध के सामने आने के बाद लोग थोड़ी सी शराब पीने के बाद दूसरी भाषा का प्रयोग अच्छी तरह कर सकेंगे. यह अध्ययन साइंस मैगजीन 'जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी' में छपा है. बता दें कि शराब के प्रयोग से याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं से बचाएंगी ये हरी सब्जियां, ठंड से रखेंगी दूर

First published: 26 December 2018, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी