Home » हेल्थ केयर टिप्स » This type of Bottle Ground (lauki) can harmful for you health its cause many disease
 

सावधान! इस तरह की लौकी खाना आपके लिए हो सकता है जानलेवा, होती हैं कई गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2019, 12:10 IST
Bottle Ground

गर्मियों का मौसम आ रहा है और ऐसे में सीजन की सब्जियां मार्केट में आने लगी है जो कि लौकी, भिंडी और तोरी है. ऐसे में जिनके घरों में किसी की तबियत खराब है या सेहत को लेकर जो लोग ज्यादा सजग है वो लौकी लेना जरूर पसंद करते हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं लौकी के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आप कई बिमारियों से जूझ सकते हैं. ध्यान दें कि लौकी का सीजन आने वाला है और ऐसे में आप कहीं ऐसी लौकी तो नहीं खाने जा रहे जो आपकी सेहत को ठीक करने की बजाय और बिगाड़ दें. 

Bottle Ground

एक शोध में अध्ययन किया गया है और पता चला है कि जो लौकी कड़वे स्वाद की होती वो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है. मौसम बदलने पर कुछ लौकी में टेरेपेनॉयड नामक विषाक्ट यौगिक जमा हो जाते हैं जो कि जहरीले होते है.

कच्ची और कड़वी लौकी के खाना आपकी सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. या फिर किसी गंभीर बीमारी को दावत भी दे सकता है.

अगर आप ऐसी किसी तरह की लौकी खा लें और उसके बाद आपके पेट में दर्द, दस्त और उल्टी हो तो आप फौरन अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि कभी-कभी समय पर इलाज ना होने पर आपकी जान भी जा सकती है.

चावल के साथ आप रोजाना खा रहे हैं जहर, हो सकती हैं कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां

जानिए लौकी के फायदे-

जहां कड़वी लौकी खाने से आपको नुकसान हो सकता है तो वहीं अच्छी लौकी खाने के कई फायदे भी है और जो कि बेहद शानदार है. लौकी खाने से आपको अच्छी नींद आएगी.

लौकी आपके समय से पहले बाल सफेद होने को रोकती है और अगर आप रोज सुबह एक ग्लास लौकी का सेवन करते हैं तो ये आपके बाल अच्छे और चमक दार रहेंगे.

लौकी से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और सामान्य रक्तचाप अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है और उच्च रक्तचाप की स्थिति में उचित भोजन तथा समय पर लौकी के रस के सेवन से इसे हमेशा ही कंट्रोल में रखा जा सकता है.

First published: 24 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी