Home » हेल्थ केयर टिप्स » Tickling can be harmful for babies cause pain and breathing issue
 

बच्चों को गुदगुदी लगाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2019, 14:13 IST

बच्चों को जब हंसाना होता है, तो उसे आमतौर पर हम गुदगुदी लगा देते हैं, ऐसा करने से बच्चे जोर-जोर से खिलखिला कर हंसने लगते हैं. लेकिन आपकी ये मस्ती बच्चों के लिए भारी पर सकती है. बच्चों को हंसाने के लिए गुदगुदी लगना उनकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है. चलिए जानते हैं आखिर बच्चों को गुदगुदी लगाना क्यों नुकसानदायी है.

सांसे फूलना

अगर आप बच्चों को हंसाने के लिए गुदगुदी लगाता हैं, तो जब वह तेज-तेज हंसता है, तो उसकी सांसें फूलने लगती हैं. इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. नवजात बच्चे अपनी इस समस्या को ठीक से बोल भी नहीं पाते कि गुदगुदी लगाना उनको पसंद है या नहीं. ऐसे में अगर आप उन्हें गुदगुदी लगाते हैं, तो उन्हें परेशानी होने लगती है. इसलिए बच्चों को गुदगुदी लगाने से बचें.

मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव

बच्चों को गुदगुदी तबतक ना लगाएं, जब तक वह यह कहने में सक्षम ना हो जाएं कि उन्हें गुदगुदी लगाना पसंद है भी या नहीं. बच्चे गुदगुदी के केस में अधिक सेंसेटिव हैं. अगर आप उन्हें गुदगुदी लगाते हैं, तो इससे उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

नुकसानदेह है गुदगुदी

नवजात को गुदगुदाना उसके लिए खतरनाक हो सकता है. डॉक्टर्स का मानना है कि गुदगुदाने से बच्चे हकलाने लगते है, लेकिन फिलहाल ये बात प्रमाणित नहीं हुई है. लेकिन बहुत से लोगों ने इस डर से बच्चों को गुदगुदाना बंद कर दिया है.

सावधान! जरूरत से ज्यादा खाते हैं ये चीज, तो जल्द ही हो सकती है आपकी मौत

First published: 19 June 2019, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी