Home » हेल्थ केयर टिप्स » tips for reduce acne pimples and face marks, cloves face mask, benefits of cloves, cloves beauty packs, how to use cloves face mask
 

मुहांसों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू तरीका, दाग-धब्बे भी होंगे दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2018, 12:01 IST

युवाओं में मुहांसों की समस्या आम बात है. ऑयली स्किन वालों के लिए तो ये और भी मुश्किल भरा होता है, क्योंकि मुहांसे ऑयली स्किन वालों को ही ज्यादा निकलते हैं. इन मुहांसों से निजात पाने के लिए हम तमाम उपाय करते हैं और हजारों रुपये खर्च कर देते हैं. मुहांसों से निजात पाने के लिए प्रयोग की गई चीजों में महंगे कॉस्मेटिक और केमिकल वाली दवाएं शामिल होती हैं. लेकिन कई बार इनके प्रयोग से हमारा चेहरा पहले से ज्यादा दागदार हो जाता है.

आज हम आपको बताएंगे मुहांसों और इनके दागों से निजात पाने के आसान तरीकों के बारे में जिनका प्रयोग करने से यकीनन आपको मुहांसों और इनके दाग-धब्बों से निजात मिल जाएगी.

ये हैं तरीके

लौंग का फेस मास्क

वैसे लौंग का प्रयोग हर घर में खाने को स्वादिष्ट करने के लिए किया जाता है. लेकिन लौंग से फेस मास्क भी बनाया जाता है. इस फेस मास्क से मुहांसों और उसके दाग-धब्बों से निजात मिल सकती है. क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. जो चेहरे के रोम-छिद्रों को साफ रखने में भी मदद करता है. जिससे मुहांसों की समस्या से निजात पाई जा सकती है.

फेस मास्क बनाने की सामग्री

लौंग का फेस मास्क बनाने के लिए आधा सेब, थोड़ी सी ग्रीन टी, 4 बूंद लौंग का तेल और थोड़े से शहद की जरूरत पड़ेगी.

बनाने की विधि

फेस मास्क बनाने के लिए सेब को छीलकर इसका पेस्ट बना लें. एक कप पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को उबालकर ठंडा कर लें. एक कटोरी में एक चम्मच सेब का पेस्ट और एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं. इसमें चार बूंद लौंग का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें

ये भी पढ़ें- बजट 2018: आज से शुरू होगा बजट सत्र, राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी शुरुआत

प्रयोग करने की विधि

लौंक के इस मास्क को एक पतली परत में चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद इस परत को 10-15 मिनट तक सूखने दें. सूखने के बाद इस परत को हल्के-हल्के रगड़कर हटा दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो दें और मॉइश्चराइजर लगा लें. ऐसा सिर्फ सप्ताह में एक बार करें. इस फैस मास्क के प्रयोग से यकीनन बहुत जल्द मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा.

इन खास गुणों से भरपूर होते हैं सेब, लौंग और शहद

लौंग को नेचुरल क्लीनजर माना जाता है. जो मृत सेल्स और दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है. साथ ही सेब में मौजूद फाइबर त्वचा की नमी को बचाए रखने में मदद करता है. यह नमी को रोमछिद्रों से बाहर नहीं निकलने देता. ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और त्वचा में चमक बनाए रखती है. शहद में मौजूद विटामिन सी त्वचा को निखारने का काम करता है.

First published: 29 January 2018, 12:01 IST
 
अगली कहानी