Home » हेल्थ केयर टिप्स » tips to take care of health tips for after age
 

बढ़ती उम्र के साथ अपने चेहरे पर दें ध्यान, अपनाएं ये टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 17:19 IST

अक्सर 40 की उम्र पार करने के बाद स्वास्थ समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं इसके लिए आज हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी दिनचर्चा में शामिल कर सकते हैं.बढ़ती उम्र के साथ साथ शरीर में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और एंटीआक्सीडेंट की कमी महसूस होने लगती है. इसलिए भोजन में ऐसी चीजों को ज्यादा शामिल करें. जिससे इन सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सके.

बढ़ती उम्र के अनुसार आप अपने भोजन में अत्यधिक तेल और मसालों का सेवन कम कर दें और संतुलित मात्रा में ही इनका प्रयोग करें, ताकि आपकी पाचन क्रिया बेहतर रहे और शरीर के अंगों को कार्य करने में अत्यधिक मेहनत न करना पड़े.


चालीस से ज्यादा उम्र वालों के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेना बेहद आवश्यक है. इसलिए हरी सब्जियां, वेजिटेबल जूस, सलाद, फल, ग्रीन-टी आदि का सेवन अवश्य करें. इस उम्र में ज्यादा गुस्सा और चिंता करने से बचें, साथ ही शारीरिक श्रम भी उतना ही करें, जितना आपके स्वास्थ्य के लिए सही हो. ज्यादा मेहनत करने से बचें.

फर्मेंटेड फूड का सेवन करना सेहत के लिए है फायदेमंद, कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 

साबुत अनाज को अपने भोजन में शामिल करें और फलों का भरपूर सेवन करें.भोजन बनाते वक्त ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड युक्त तेल का प्रयोग करें. इसके अलावा बादाम, अलसी, तिल के बीच, मूंगफली और अखरोट का प्रयोग करें. इनमें ओमेगा-3 पाया जाता है और यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं.

इस अवस्था में आपका शरीर उतना स्वस्थ और उर्जावान नहीं होता. अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव कर आप ऊर्जा के साथ ही लंबी उम्र भी पा सकते हैं.आप 10 घर पर बने पौष्टिक सूप आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. भोजन के बीच में भूख लगने पर आप इनका सेवन कर सकते हैं.

 रोजाना दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, पेट में हो जाएगी ये समस्या, याददाश्त हो सकती है कमजोर

First published: 29 September 2020, 17:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी