Home » हेल्थ केयर टिप्स » tips to travelling in monsoon season health news travell news
 

मानसून के दौरान ट्रैवलिंग से पहले यूं करें अपना बैग पैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 9:25 IST

बारिश के मौसम में यात्रा करने निकलने से पहले अपने बैग में सही सामान व टूल्स रखना बेहद जरूरी है, जिससे आपका सेलफोन और वॉलेट नहीं भीग पाए.

अपने साथ जिप लॉक बैग, छाता, मच्छर भगाने वाला और वाटरप्रूफ बैगपैक ले जाएं. वान्डरट्रेल्स (ऑनलाइन प्लेटफॉर्म) के सह-संस्थापक नारायण मेनन के ने बारिश के मौसम में यात्रा के दौरान ले जाई जाने वाली आवश्यक चीजों के बारे में ये जानकारियां दी हैं:

1. अपने पास छाता या रेनकोट रखें. आपके पास वाटरप्रूफ बैग पैक भी जरूर होना चाहिए.

2. हमेशा जिप लॉक बैग साथ रखें. यह वॉलेट और अन्य कीमती वस्तुओं जैसे स्मार्टफोन, कैमरा और लेंस आदि को रखने के लिए उपयोगी साबित होता है और इन्हें भीगने से बचाता है.

3. इस मौसम में जाम नालियों, गंदगी व कीचड़ के कारण मच्छर तेजी से पनपते हैं और मच्छर जनित बीमारियां खूब फैलती हैं, इसलिए अपने पास मच्छर भगाने वाले कॉयल, क्रीम या मच्छरदानी जरूर रखें.

4. अपना पानी ले जाना बेहतर है, अन्यथा सिर्फ उबला हुआ पानी पीएं. भोजन भी हर जगह का नहीं करें. खुले में मिलने वाले भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

5. अपने बैग में हल्के सिंथेटिक कपड़ों को रखें, जो आसानी से सूख जाते हैं.

6. इस मौसम में फुटवेयर के मामले में फ्लोट और सैंडिंल अच्छा विकल्प हैं.

7. बारिश के मौसम में सड़क किनारे बिकने वाले स्नैक्स या खाद्य पदार्थो को खाना हानिकारक हो सकता है.

8. अपने साथ हर्बल टी के सैशे और पैक फूड ले जाएं और जो पानी का बोतल सील नहीं हो, उसका पानी नहीं पीएं. 

9. किसी आपात स्थिति के मद्देनजर हमेशा फस्र्ट-एड बॉक्स अपने पास रखें. मानसून में सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार होने की ज्यादा संभावना होती है.

10. अगर किसी नई जगह सैर करने की योजना बनाई है तो यह जरूर पता कर लें कि भारी बारिश होने या किसी अन्य कारण से फंस जाने पर आपको मदद कैसे मिल सकती है. स्थानीय अधिकारियों से आपात स्थिति में संपर्क करने संबंधी जानकारी जरूर जुटा लें. सुरक्षित यात्रा के लिए पहले ही आरक्षण करा लें.

12. बारिश के दिनों में अन्य दिनों की अपेक्षा बिजली जाने की सबसे ज्यादा संभावना होती है, फोन को सक्रिय रखने के लिए अपने साथ पॉवर बैंक नहीं ले जाना भूलें.

13. इस मौसम में अंधेरा जल्द होने की आशंका रहती है, इसलिए अपने पास फ्लैश लाइट या टॉर्च जरूर रखें.

14. इलेक्ट्रॉनिक सामानों को सुरक्षित रखने के लिए अपने पास अतिरिक्त प्लास्टिक बैग रखें. ये गीले कपड़ों और खाने-पीने के सामान को रखने में भी इस्तेमाल किए सकते हैं.

First published: 1 August 2017, 9:25 IST
 
अगली कहानी