Home » हेल्थ केयर टिप्स » tomato puree might improve male fertility
 

नपुंसकता का रामबाण इलाज है टमाटर, जानिए कैसे बढ़ाएं स्पर्म क्वालिटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2019, 14:11 IST

टमाटर सबसे शक्तिशाली फल माना जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि पुरूष प्रत्येक दिन एक कप टमाटर का जूस का सेवन करे तो उनकी प्रजनन क्षमता में इजाफा होता है. नपुंसकता से पीड़ित पुरूष के लिए टमाटर और उसका केचअप वरदान साबित होता है. यदि कोई कपल बच्चे के जन्म का प्लान कर रहे हैं लेकिन स्त्री को गर्भ धारण नहीं हो रहा है. ऐसी स्थिति में पुरुष की प्रजनन क्षमता कम होती है. जिसके लिए टमाटर फायदेमंद साबित होता है. टमाटर में ऐसे गुण होते हैं जो मेल इंफर्टिलिटी की समस्या को खत्म करने में मददगार होते हैं.

 एक्सपर्ट के मुताबिक टमाटर से पुरुष के वीर्य की गुणवत्ता बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं. इसके साथ ही ये भी बता दें कि इसके सेवन करने से किसी भी तरह के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. दरअसल टमाचर में लाइकोपीन मौजूद होता है.जोकि पुरुष के वीर्य को 70% तक बढ़ा देता है.

बताते चलें कि टमाटचर में एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जिससे मेल इंफर्टिलिटी प्रॉब्लम से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व भी शामिल होते हैं जो स्पर्म काउंट और स्पर्म मोर्टिलिटी दोनों को बेहतर करते हैं.

वहीं सही तरीके से बने ऑर्गेनिक टोमैटो केचअप का सेवन करने से भी प्रजनन क्षमता बढ़ती है. लाल रंग होने के कारण इसमें लाइकोपीन नाम का शरीर को लाभदायक पहुंचाने वाला तत्व मौजूद होता है.जोकि मेल में स्पर्म की संख्या को बढ़ाता है. ये बात एसियन जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी में छपे एक रिसर्च में सामने आई है.

First published: 11 October 2019, 17:12 IST
 
अगली कहानी