Home » हेल्थ केयर टिप्स » tongue blisters problem health tips
 

मुंह के छालों से हैं परेशान तो घर में इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2020, 18:10 IST

गर्मियों में अक्सर हर किसी को छाले की समस्या हो जाती है. ये एक आम समस्या है जो अधिकांश एक सप्ताह में चली जाती है. लेकिन फिर भी छालों के चलते बहुत तकलीफ और दर्द सहना पड़ता है. लेकिन आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी जीभ पर छाले का इलाज कर सकते हैं. ये नुस्खे इस्तेमाल के लिए बिल्कुल हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

जीभ के छाले के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर मिक्स करें. अब इस मिश्रण से कुल्ला करें. ऐसा कई बार करने से मुंह के छालों में आराम मिलता है.इसी के साथ लौंग में एगुनोल होता है जो कि सूजन-रोधी और बैक्टीरिया -रोधी गुणों से युक्ट होता है. जीभ के छाले ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में लौंग के तेल की 3 से 4 बूंदे डालें और इस मिश्रण से कुल्ला करें. आपको ये उपाय दिन में तीन से चार बार करना है.


किचन में रखी इन चीजों से पाएं गले की झुर्रियों से छुटकारा

 

हल्दी सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं. हल्दी में थोड़ा या शहद या दूध मिलाकर अंगुली से छाले के ऊपर लगाएं. इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें.

बर्फ में दर्द-निवारक और सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये जीभ के छालों पर हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. छाले पर बर्क का एक टुकड़ा रखें. जब तक बर्दाश्त हो तब तक बर्फ को रखा रहने दें और फिर कुछ सेकंड के लिए हटाकर इसे दोबारा लगाएं. आप चाहें तो बर्फ की जगह ठंडे पानी को भी छाले के ऊपर लगा सकते हैं. आप दिन में कई बार ये उपाय कर सकते हैं.

चिया सीड्स से बना ये ड्रिंक आपके वजन को कम करने में होगा मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 24 June 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी