Home » हेल्थ केयर टिप्स » Toothpaste can protect you against lung disease
 

आपके टूथपेस्ट में मौजूद ये तत्व आपको इस जानलेवा बीमारी से बचा रहा है

न्यूज एजेंसी | Updated on: 19 May 2018, 13:11 IST

शोध में हुआ खुलासा टूथपेस्ट में पाया जाने वाला यह तत्व खतरनाक बीमारियों से लड़ सकता है. शोध में सामने आया कि टूथपेस्ट में पाया जाने वाला यह आम जीवाणुरोधी तत्व दवा के साथ मिलने पर सिस्टिक फाइब्रोसिस (सीएफ) जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ सकता है. इस शोध का प्रकाशन एंटीमाइक्रोबियल एजेंट्स व कीमोथेरेपी नामक पत्रिका में किया गया है. शोध में पाया गया कि ट्राइक्लोसन जब एक जैव प्रतिरोधी से मिल जाता है तो इसे टोब्रामाइसिन कहा जाता है. ट्राइक्लोसन एक तत्व है, जो जीवाणु को बढ़ने से रोकता या घटाता है.

ये भी पढ़ें-मदर डेयरी-अमूल जैसे ब्रांडेड दूध में भी मिलावट, जांच में हुआ खुलासा

टोब्रामाइसिन सीएफ जीवाणु की रक्षा करने वाली कोशिकाओं को 99.9 फीसदी तक मारती है. सीएफ जीवाणु को स्यूडोमोनानास एरुजिनोसा के नाम से जानते हैं. सीएफ एक आम आनुवांशिक बीमारी है, जो हर 2,500 से 3,500 लोगों में एक को होती है. इसकी पहचान शुरुआती अवस्था में हो जाती है. इसके परिणामस्वरूप फेफड़ों में म्यूकस की एक मोटी परत बन जाती है, जो जीवाणुओं के लिए चुंबक का काम करती है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन जीवाणुओं को मारना बेहद मुश्किल है, क्योंकि ये एक चिपचिपी सतह के जरिए संरक्षित हैं. इसे बायोफिल्म के नाम से जाना जाता है, ये जीवाणु एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज के दौरान भी बीमारी को बढ़ने देता है. मिशिगनन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस वाटर्स ने कहा, "इन बॉयोफिल्म को खत्म करने के तरीकों को खोजना ही समस्या का निदान है."

First published: 19 May 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी