Home » हेल्थ केयर टिप्स » towels are very infected objects in house its germs could be causes of illness
 

अगर आपको भी है तौलिया लपेटने की आदत तो जरूर पढ़ें ये खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2018, 17:03 IST

 

अगर आप घर में तौलिया का इस्तेमाल पहनने के लिए करते हैं तो ये खबर यकीनन आपके लिये ही है. ये खबर पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे कि जिस तौलिया को आप साफ समझते हैं उसमें खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद हैं जो आपके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी : भारत में पैदा होने वाले ज्यादातर बच्चे अब ढाई किलो से ज्यादा वजन वाले हैं

वैसे ज्यादातर लोग घर में तौलिया पहनना पसंद करते हैं, क्योंकि तौलिया में वो खुद को सहज महसूस करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी जान पर भारी पड़ सकता है एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि तौलिया में ऐसे जर्म्स मौजूद होते हैं जैसे आपके टॉयलेट में होते हैं.

 

 

यूनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना की एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है. रिसर्च के अनुसार, तौलिए में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और जर्म्स कई बीमारियों को जन्म देते हैं. ऐसे में हमें तौलिया के प्रयोग में सावधानी बरतनी चाहिए.

रिसर्च बताती है कि जिन तौलियों को घर में प्रयोग किया जाता है उनमें सबसे अधिक बैक्टीरिया पाए जाते हैं. जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग और डायरिया होने का खतरा बढ़ जाता है.

रिसर्च में साफ कहा गया है कि तौलिया में नमी सबसे अधिक समय तक बनी रहती है. इससे उसमें बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं. अगर आप इस तौलिया का उपयोग दोबारा करते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और आपको बीमार कर देते हैं.

तौलिया के बैक्टीरिया से बचने के उपाय

एक्सपर्ट के मुताबिक नहाने के बाद तौलिया को धूप में जरूर सुखाएं. ऐसा करने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे. साथ ही अपने तौलिये को सप्ताह में कम से कम तीन बार धोना चाहिए.

 

नहाने के बाद धोएं तौलिया

नहाने के तुरंत बाद अपना तौलिया धोए. साथ ही तौलिया को किसी अन्य कपड़ों के साथ नहीं धोना चाहिए. हम अक्सर नहाने के बाद तौलिया को बाथरूम में छोड़ देते हैं. जो बहुत खतरनाक होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें. क्योंकि सबसे अधिक हानिकारिक बैक्टीरिया बाथरूम के अंदर ही पाए जाते हैं. अगर आप तौलिया को बाथरूम में छोड़ देंगे तो ये बैक्टीरिया आपके तौलिया में पहुंच जाएंगे और आपको नुकसान पहुंचाएंगे.

किसी और का टॉवेल ना करें इस्तेमाल

अक्सर हम अपने परिवार में या दोस्ते के टॉवेल का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन ऐसा करना बहुत ही हानिकारक होता है. गलती से भी किसी और का टॉवेल यूज ना करें. क्योंकि इससे किसी दूसरे की त्वचा में मौजूद डिजीज या एलर्जी वाले बैक्टीरिया आपके शरीर में पहुंच कर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

First published: 13 February 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी