Home » हेल्थ केयर टिप्स » treatment of stomach and kidney stones
 

किडनी या पेट में है पथरी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में निकल जाएंगे स्टोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2020, 17:10 IST

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में दूषित पानी और खाने से पथरी की समस्या आम हो गई है. ऐसे में यदि आप भी पथरी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं पेट और किडनी में पथरी के इलाज के घरेलू नुस्खे. जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में पथरी से छुटकारा पा सकते हैं.

पथरी को जल्द दूर करने के लिए आप पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें. इस पौधे को सदाबहार का पौधा भी कहा जाता है. पथरी में ये पौधा सबसे कारगर माना जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

ग्लास में पानी में तीन से चार बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने में मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीच की गिरी भिगो दें. इसे रोजाना पानी में पीएं और फिर इन सभी चीजों को खा लें. कहा जाता है कि ऐसे करने से कुछ दिनों में पथरी निकल जाती है.

वहीं आवला भी पथरी को निकालने में काफी मददगार साबित होता है. रोजाना सुबह एक एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं. आवंला के साथ ही जामुन भी पथरी निकालने में फायदेमंद साबित होता है.

पथरी को निकालने में पपीते की जड़ फायदेमंद साबित होता है. पपीते की 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को एक ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें. इसे रोज पीने से पथरी गल जाती है और कुछ ही दिन में निकल जाती है.

मोबाइल,लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले इन लक्षणों से रहें सतर्क,हो सकते हैं इन बड़ी बीमारियों का शिकार

First published: 15 January 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी