Home » हेल्थ केयर टिप्स » Troubled by back and back pain during work from home? Tips To Get Rid Of Back Pain
 

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और कमर दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 8:10 IST
वर्क फ्रॉम होम में पीठ और कमर दर्द ( catch news )

बहुत से लोग कोरोना की वजह से पिछले साल से ही वर्क फ्रॉम होम (Work from home) करते आ रहे हैं. अभी तक कोरोना का कहर टला नहीं है. कोरोना से बचने के लिए तरीका कारगर भी है क्योंकि अभी तक कोरोना का कहर थमा नहीं है. वर्क फ्रॉम होम और वर्क फ्रॉम ऑफिस दोनों में काफी अंतर होता है. वर्क फ्रॉम होम के चलते कमर और पीठ दर्द जैसी दिक्कतों से गुज़रना पड़ रहा है. इस समस्या को कम करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे तरीकों को आजमा सकते हैं.

सही पॉश्चर में बैठें

वर्क फ्रॉम होम करते हुए कमर दर्द और पीठ दर्द की दिक्कत लोगों को सबसे ज्यादा हो रही है. कमर और पीठ दर्द से निजात पाने के लिए टेबल पर काम करते समय सही पॉश्चर में बैठना भी ज़रूरी है. गलत तरह से बैठने से भी ये दर्द काफी परेशान करता है. इसलिए कोशिश करें कि जब आप चेयर पर बैठकर काम कर रहे हों तो आपके पैर जमीन पर सपाट रूप में रहें और आपकी पीठ सीधी रहे. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि घुटनों का पिछला भाग कुर्सी को न छुए क्योंकि ऐसा होने से रक्त वाहिकाओं पर प्रेशर आ सकता है.

सही कुर्सी का चुनाव करें

सही कुर्सी का चुनाव बहुत ज़रूरी है. लम्बे समय तक कंप्यूटर पर लगातार झुककर काम करने की वजह से रीढ़ की हड्डी के शेप में चेंज आने लगता है जिसकी वजह से कमर और पीठ दर्द होने लगता है. इस दिक्कत से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप काम करने के लिए ऐसी कुर्सी पर बैठें जो कमर को सहारा देती हो. जिससे रीढ़ की हड्डी अपनी नेचुरल शेप में बनी रहे.हो सके तो आप कमर को सहारा देने के लिए कुर्सी पर तकिया भी रख सकते हैं.

ब्रेक लेते रहना बहुत जरुरी

कमर और पीठ दर्द की दिक्कत से बचने के लिए ज़रूरी है कि लम्बे समय तक लगातार न बैठे रहें और काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें. कुर्सी से उठकर कुछ मिनट आस-पास घूम लें और मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग करते रहें. जिससे बॉडी के सभी पार्ट्स में बल्ड सर्कुलेशन सही बना रहे.

कंप्यूटर मॉनिटर को सही तरह से सेट करें

कंप्यूटर पर काम करते समय आप इस बात का भी ध्यान रखें कि मॉनिटर को सही तरह से सेट किया जाये. इस बात का ध्यान रखा जाये कि मॉनिटर आंखों से लगभग एक फुट की दूरी पर रहे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपकी आंखें मॉनिटर के ऊपरी हिस्से के समतल हों. जिससे मॉनिटर को देखने के लिए आपको सिर को ज्यादा ऊपर न करना पड़े और न ही नीचे झुकाना पड़े. दरअसल सिर को नीचे झुकाने से गर्दन के पीछे के हिस्से दबाव पड़ता है जिससे रीढ़ की हड्डी और पीठ में दर्द होता है.

तुरंत हो जाएं सावधान, इस छोटी सी गलती से आपके फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट

Health Tips: क्या आपने खाई है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से नहीं होती खतरनाक बीमारी

First published: 20 July 2021, 7:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी