Home » हेल्थ केयर टिप्स » turmeric-gold-facials-at-home
 

हल्दी से निखार पाने के लिए चेहरे पर लगाए टर्मरिक गोल्ड फेशियल, घर पर ऐसे करे तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2020, 14:56 IST

सेहत और खूबसूरती के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद है. ये हर कोई जानता है कि वर्षों से हल्दी का इस्तेमाल कई सारी दवाओं और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जा रहा है. हल्दी एक एंटीसेप्टिक भी है. महिलाएं अपनी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल करती हैं.

चेहरे पर निखार लाने के लिए अक्सर महिलाएं मुल्तानी मिट्टी, दही और बेसन के साथ हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाती हैं. इसके बाद भी अगर आपके चेहरे पर ग्लो नहीं आता तो आप घर पर हल्दी से गोल्ड फेशियल बनाएं और इसे चेहरे पर अप्लाई करके देखें रिलज्ट आपको खुद पता चल जाएगा.फेशियल के पहले स्टेप के लिए क्लिंजर तैयार करें, जिसके लिए आप 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं. इसके बाद रूई को भिगोकर इससे अपना चेहरा साफ कर लें.


दूध में यह खास चीज मिलाकर शुरु करें पीना, कब्ज-एसिडिटी जैसी परेशानियां हो जाएंगी दूर

आप चेहरे के लिए स्क्रब तैयार करें जिसे बनाने के लिए आपको एक चम्मच सूजी, थोड़ी हल्दी शहद और कुछ बहूंदे कच्चे दूध की. इसे आप गुलाब जल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के गहाथों से मसाज करें इसके बाद अपने चेहरे को स्टीम दें और तौलिए से अपना चेहरा साफ कर लें.

अब चेहरे की मसाज करने के लिए बिल्कुल नैचुरल क्रीम बनाएंगे जिसके लिए घर का बना दही ही लें. इसमें थोड़ी हल्दी, बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें. आप बादाम तेल की जगह जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तीनों चीजों को मिलाकर क्रीम जैसे टैक्चर में तैयार कर लें.इसके बाद इस क्रीम को चेहरे पर लगाकर 4 या 5 मिनट कर मसाज करें.

अगर इस मौसम में आप भी कर रहे हैं संतरे का ज्यादा सेवन, तो जरूर पढ़े ये खबर

First published: 29 December 2020, 14:56 IST
 
अगली कहानी