Home » हेल्थ केयर टिप्स » United Nations Research reveals more than 1 billion people have been deaf to this cause
 

यूनाइटेड नेशन की रिसर्च में खुलासा, 1 अरब से ज्यादा लोग इस कारण से हो चुके हैं बहरे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2019, 12:52 IST

आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन में ईयरफोन लगाकर तेज आवाज में गाना सुनना पसंद करते हैं. यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपकी ये आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ये हम नहीं बता रहे, बल्कि यूनाइ़टेड नेशन की रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है.

इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि लगातार स्मार्टफोन से गाने सुनने से और ज्यादा देर तक फोन के संपर्क में रहने से करीब 1 अरब लोग बहरेपन के शिकार हो चुके हैं. इसे खत्म करने के लिए यूनाइटेड नेशन द्वारा कई गाइडलाइंस भी जारी किए गए हैं, फिर भी लोगों को इन गाइडलाइंस का कोई फर्क नहीं पड़ा.

यूनाइटेड नेशन की इस रिपोर्ट के मुताबिक, 12 से 35 साल के लोगों को इस बात का खतरा ज्यादा रहता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑरगेनाइजेशन ने बताया है कि हियरिंग लॉस की समस्या के चलते आने वाले समय में देश में करीब 750 मिलियन खर्च हो सकती हैं.

सावधान! मीठा खाने वालों को हो सकता है ये भारी नुकसान

इस अध्ययन में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि देश में करीब एक अरब युवाओं को तेज ईयरफोन में गाना सुनना अच्छा लगता है, जिसका खामियाजा उन्हें कुछ वक्त बाद भुगतना पड़ता है. एक लंबे वक्त तक स्मार्टफोन को कान में लगाए रखने से आपको और भी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे सिर दर्द,थकावट, हाथ-पैर दर्द करना.

इसलिए आप जब भी स्मार्टफोन में गाना सुने तो अपने फोन में मौजूद वॉल्युम कंट्रोल बटन का इस्तेमाल जरूर करें. इसके साथ ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से पहले उसमें दी गई गाइडलाइंन को जरूर पढ़ें. इसके अलावा आप बहरेपन से बचने के लिए एक डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे ऑटोमैटिक वॉल्यूम कंट्रोल हो जाता है. ऐसा करने से आप गाने को एजॉय भी कर पाएंगे और कभी बेहरेपन का शिकार भी नहीं होंगे.

इन लोगों को करेले से रहना चाहिए दूर, वरना बढ़ सकती है परेशानी

First published: 18 February 2019, 12:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी